logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAK BHARTI : 68500 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम जल्द होगा घोषित, इसी हफ्ते घोषित होने की सम्भावना, परीक्षा के बाद शिक्षकों की जिलावार होंगीं भर्तियाँ ।

SHIKSHAK BHARTI : 68500 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम जल्द होगा घोषित, इसी हफ्ते घोषित होने की सम्भावना, परीक्षा के बाद शिक्षकों की जिलावार होंगीं भर्तियाँ ।

SHIKSHAK BHARTI, UPTET : यूपीटेट रिजल्ट के बाद 68,500 शिक्षकों की भर्ती का कार्यक्रम जल्द, शिक्षामित्रों को मिलेगा 'वेटेज'

ब्यूरो/अमर उजाला, लखनऊ । बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम इसी सप्ताह जारी हो सकता है। विभाग ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी से परीक्षा कराने को कहा है। प्रदेश में कुल 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्तियां होनी हैं।

टीईटी 2017 का परिणाम 15 दिसंबर को जारी होने के बाद विभाग ने सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा की तैयारी शुरू की है। अधिकारियों का कहना है कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी लिखित परीक्षा का कार्यक्रम घोषित करने की तैयारी कर रहे हैं।

अधिकारी ने बताया कि शिक्षा सत्र 2018-19 शुरू होने से पहले सभी जिलों में सहायक अध्यापकों के खाली पदों पर भर्ती करने की योजना है। इसके लिए फरवरी में भर्ती परीक्षा की तैयारी है। इसका परिणाम आने के बाद प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में खाली पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा।

सहायक अध्यापक भर्ती के लिए बनेगी मेरिट

सहायक अध्यापक भर्ती के लिए मेरिट बनेगी। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने मापदंड तय किए हैं। 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन और बीटीसी में मिले प्रतिशत अंक का दस प्रतिशत मेरिट में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में प्राप्त अंक का 60 फीसदी जोड़कर मेरिट तैयार की जाएगी। शिक्षा मित्रों को 2.5 अंक प्रतिवर्ष अनुभव का वेटेज मिलेगा। अधिकतम 25 अंक का भारांक दिया जाएगा।

इस पर अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राजप्रताप सिंह का कहना है कि शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का कार्यक्रम जल्द घोषित होगा। इस परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद जिलेवार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा।

Post a Comment

0 Comments