Tuesday, November 21, 2017

SYLLABUS, MHRD : देशभर में समान परीक्षा व पाठ्यक्रम की तैयारी, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शुरू किया योजना पर काम

SYLLABUS, MHRD : देशभर में समान परीक्षा व पाठ्यक्रम की तैयारी, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शुरू किया योजना पर काम

नई दिल्ली: स्कूली शिक्षा में सुधार को लेकर जुटी सरकार जल्द ही कुछ बड़े बदलावों की ओर बढ़ सकती है। इनमें देशभर के स्कूलों में 10वीं और 12वीं की एक जैसी पढ़ाई और परीक्षा कराने जैसे कदम शामिल हैं। हाल ही में इसको लेकर राज्य सरकारों और राज्य शिक्षा बोर्डो के साथ बातचीत भी हुई है। ज्यादातर बोर्डो ने मंत्रलय की इस पहल पर सैद्धांतिक सहमति दी है। हालांकि इसे कब और कैसे लागू करना है, इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

योजना से जुड़े अधिकारियों की मानें तो इस पहल का असर 10वीं और 12वीं के बाद उच्च शिक्षा में प्रवेश के दौरान दिखेगा। जहां बड़ी संख्या में छात्र प्रवेश से सिर्फ इसलिए वंचित रह जाते हैं, क्योंकि उनकी पढ़ाई उस स्तर की नहीं होती। ऐसे में अब एक जैसा पाठ्यक्रम होने और एक जैसी परीक्षा होने से सभी राज्यों के बच्चों के साथ न्याय होगा।

योजना से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक बदलाव में फिलहाल गणित और विज्ञान का पाठ्यक्रम एक जैसा रखा जाएगा, जबकि सोशल साइंस और हंिदूी जैसे विषयों के पाठ्यक्रम के कुछ चुनिंदा हिस्से को छोड़कर राज्य अपने मुताबिक पाठ्यक्रम तय कर सकेंगे। इसमें राज्यों को स्वतंत्रता दी जाएगी। वहीं 10वीं और 12वीं की पढ़ाई और परीक्षा एक जैसी कराने के पीछे मंत्रलय का मानना है कि यह दोनों ही कक्षाएं ऐसी होती हैं, जहां से छात्रों के भविष्य की नई राहें तय होती हैं।

🔵 राज्य सरकारों और शिक्षा बोर्डो में 10वीं व 12वीं के लिए बनी सहमति

No comments:

Post a Comment

RECENT POSTS

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/आदेश/निर्देश/सर्कुलर/पोस्ट्स एक साथ एक जगह, बेसिक शिक्षा न्यूज ● कॉम के साथ क्लिक कर पढ़ें ।

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/ आदेश / निर्देश / सर्कुलर / पोस्ट्स एक साथ एक जगह , बेसिक शिक्षा न्यूज ●...