logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAK BHARTI : यूपी में शिक्षा विभाग में होगी 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती, विज्ञापन दिसंबर में

SHIKSHAK BHARTI : यूपी में शिक्षा विभाग में होगी 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती, विज्ञापन दिसंबर में

ब्यूरो/अमर उजाला, लखनऊ । यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग में जल्द ही 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती होगी। शिक्षक पात्रता भर्ती परीक्षा का परिणाम नवंबर के अंतिम सप्ताह तक जारी होने के बाद विभाग सहायक अध्यापक भर्ती का विज्ञापन जारी करेगा। विभाग ने इसके लिए प्रस्ताव भेज दिया है।

शासन के उच्च स्तरीय अधिकारियों का कहना है कि प्रस्ताव को मंजूरी के लिए जल्द ही वित्त विभाग को भेजा जाएगा।

बेसिक शिक्षा विभाग में 1 लाख 37 हजार शिक्षा मित्रों का समायोजन रद्द होने के बाद छात्रों की संख्या के अनुपात में करीब 70 हजार से अधिक सहायक अध्यापक के पद रिक्त हो गए हैं। इससे शिक्षण व्यवस्था पर काफी असर पड़ रहा है। बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

लिखित परीक्षा से होगी भर्ती

सहायक अध्यापक भर्ती लिखित परीक्षा से होगी। 150 अंकों की परीक्षा का पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। शिक्षामित्रों को अधिकतम 25 भारांक देकर वरीयता दी जाएगी।

टीईटी का रिजल्ट नवंबर अंत में

प्रदेश में 15 अक्तूबर को आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2017 का परिणाम नवंबर के अंतिम सप्ताह में आएगा। टीईटी में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 9,76,760 अभ्यथिर्यों ने परीक्षा दी है। टीईटी का परिणाम जारी होने केबाद विभाग दिसंबर में सहायक अध्यापक भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करेगा।

Post a Comment

0 Comments