logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UPTET : टीईटी के अभ्यर्थियों के लिए निर्देश जारी, परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश पत्र समेत लाना होगा ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र

UPTET : टीईटी के अभ्यर्थियों के लिए निर्देश जारी, परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश पत्र समेत लाना होगा ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र

इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2017 के 32 हजार से अधिक आवेदन पत्र विभिन्न कारणों से निरस्त कर दिए गए हैं। प्राथमिक स्तर के 14885 और उच्च प्राथमिक स्तर के 17704 कुल 32589 फार्म निरस्त हुए है। सर्वाधिक 24 हजार फार्म एक से अधिक आवेदन होने के कारण रिजेक्ट किए गए हैं।

प्राथमिक स्तर की टीईटी में 14791 फार्म अभ्यर्थियों द्वारा एक से अधिक आवेदन पर निरस्त किए गए हैं जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी में 9580 फार्म इसी आधार पर रिजेक्ट हुए हैं। प्राथमिक स्तर में 94 फार्म चार वर्षीय बीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों के निरस्त हुए है, जिनके सामान्य वर्ग में 50 प्रतिशत से कम और आरक्षित वर्ग में 45 प्रतिशत से कम नंबर हैं। उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी में बीएड (विशेष शिक्षा) करने वाले 5343 ऐसे अभ्यर्थियों के फार्म निरस्त हैं, जिन्हें स्नातक या परास्नातक में सामान्य वर्ग में 50 व आरक्षित वर्ग में 45 प्रतिशत से कम अंक मिले हैं। इसी प्रकार बीएड में सामान्य वर्ग में 45 व आरक्षित वर्ग में 40 प्रतिशत से कम वाले 2678 अभ्यर्थियों के फार्म निरस्त हुए हैं। अन्य कारणों से भी कुछ फार्म निरस्त हुए हैं।

मूल प्रमाणपत्र लाने पर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा
15 अक्तूबर को प्रस्तावित टीईटी-2017 में परीक्षा केंद्र में उन्हीं अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा, जो प्रवेश पत्र के साथ अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र तथा प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाणपत्र/ अंतिम निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति लाएंगे। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने साफ किया है कि इन दस्तावेजों के बिना अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments