logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UPTET 2017: जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड, UPTET 2017 admit card uploaded soon @ upbasiceduboard-gov-in

UPTET 2017: जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड, UPTET 2017 admit card uploaded soon @ upbasiceduboard-gov-in

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में अध्यापक बनने के लिए जरुरी अध्यापक पात्रता परीक्षा (UPTET 2017) 15 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे. बोर्ड के सूत्रों के अनुसार एडमिट कार्ड इस सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर अपलोड होने के बाद एडमिट कार्ड यहां से डाउनलोड किए जा सकते हैं.

आवेदन करने के लिए शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क और विस्तृत जानकारी एनसीआईसी लखनऊ द्वारा निर्मित वेबसाइट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर उपलब्ध है.

ऑनलाइन माध्यम के अतिरिक्त अन्य किसी माध्यम से आवेदन स्वीकार्य और विचारणीय नहीं होंगे. परीक्षा के संबंध में अग्रणी दिशा-निर्देश वेबसाइट पर और समाचार पत्र के माध्यम से सूचित किए जाएंगे.

परीक्षा में दो पेपर होंगे, जिसमें से पेपर एक कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक के शिक्षकों के लिए और दूसरा कक्षा 6 से लेकर 8वीं तक के शिक्षकों के लिए होगा. आवेदनकर्ता अपनी योग्यता अनुसार दोनों पेपरों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आयोजित परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे.

सुप्रीम कोर्ट से समायोजन निरस्त होने के कारण इस बार की टीईटी परीक्षा उन शिक्षामित्रों के लिए खास है, जो टीईटी पास नहीं हैं. ऐसे शिक्षामित्र इस परीक्षा में अपना भाग्य आजमा सकते हैं. इस बार प्राइमरी और हायर सेकेंडरी स्तर की TET एग्जाम के लिए इस बार 1508410 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

ऐसे करें UPTET 2017 admit card डाउनलोड-

1- बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाएं.
2- UPTET 2017 admit card लिंक पर क्लिक करें.
3- रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ जन्मतिथि दर्ज करें.
4- सब्मिट करने पर आपका एडमिट कार्ड आपके सामने होगा.

Post a Comment

0 Comments