logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SCHOOL, EDUCATION : स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार को लेकर होगा अभी और चिंतन, योजना के तहत सभी विषयों के लिए 30-30 विशेषज्ञों की टीम बनाई जाएगी

SCHOOL, EDUCATION : स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार को लेकर होगा अभी और चिंतन, योजना के तहत सभी विषयों के लिए 30-30 विशेषज्ञों की टीम बनाई जाएगी

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार को लेकर केंद्र सरकार फिलहाल और चिंतन मनन के मूड में है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसकी तैयारी शुरु कर दी है। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े देश के शीर्ष विशेषज्ञों को छह और सात नवम्बर को इस मुद्दे पर नए सिरे से चर्चा के लिए बुलाया गया है। फिलहाल विशेषज्ञों के चयन की प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी रखी गई है। संबंधित विषयों में रुचि रखने वाले से आनलाइन आवेदन मांगे गए है। चर्चा में 150 विशेषज्ञों की भागीदारी होगी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षा सुधार से जुड़ी इस योजना को अंतिम रुप देते हुए बताया कि चिंतन में जिन विषयों को प्रमुखता से रखा जाएगा, उनमें डिजिटल लर्निग, शारीरिक शिक्षा, जीवन कौशल (लाइफ स्किल) से जुड़ी शिक्षा, नैतिक एजुकेशन के साथ अपने अनुभव से सीख जैसे विषय रखे गए है। योजना के तहत सभी विषयों के लिए 30-30 विशेषज्ञों की टीम बनाई जाएगी। जो दो दिनों तक इस विषय पर मंथन करेंगे और फिर अंतिम राय मंत्रालय को देंगे।

माना जा रहा है कि विशेषज्ञों से मिलने वाले इन सुझावों को बाद में मंत्रालय अमली जामा भी पहना सकता है। मंत्रालय से जुड़े सूत्रों की मानें तो जिस तरीके से मंथन के लिए विषय वस्तु तय की गई है, उससे साफ है कि सरकार स्कूलों में नैतिक शिक्षा, लाइफ स्किल जैसे विषयों को स्कूली पाठ्यक्रमों में शामिल करने की पूरी तैयारी में है। मंथन के जरिए वह अपनी इस पूरी तैयारी को एक बार फिर जांचना चाहती है, ताकि बाद में कोई विवाद न खड़ा हो सके।

Post a Comment

0 Comments