logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

DELED, TEACHERS : सीपीएड-बीपीएड शिक्षकों को करना ही होगा डीएलएड, डीएलएड की तैयारी कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों को भविष्य में टीईटी भी पास करना होगा।

DELED : सीपीएड-बीपीएड शिक्षकों को करना ही होगा डीएलएड, डीएलएड की तैयारी कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों को भविष्य में टीईटी भी पास करना होगा।

देहरादून प्रमुख संवाददाता : सरकारी बेसिक स्कूलों के शारारिक शिक्षा (सीपीएड-बीपीएड व डीपीएड) के शिक्षकों को भी केंद्र सरकार ने अप्रशिक्षित शिक्षक की श्रेणी में रखा है। इन शिक्षकों को भी हर हाल में नए सिरे से डीएलड करना ही होगा।सोमवार को शारारिक शिक्षा शिक्षक अपर निदेशक-बेसिक वीएस रावत और एनआईओएस के क्षेत्रीय निदेशक प्रदीप रावत से मिले। दोनों अफसरों ने दो टूक कहा कि शारारिक शिक्षा से इतर विषय पढ़ाने वाले सीपीएड-बीपीएड, डीपीएड शिक्षकों को डीएलएड करना अनिवार्य है। इन शिक्षकों की संख्या दो हजार के करीब है। डीएलएड करने को अब राज्य में 30 हजार अप्रशिक्षित शिक्षकों ने एनआईओएस में आवेदन किए हैं।

डीएलएड के साथ टीईटी भी जरूरी: डीएलएड की तैयारी कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों को भविष्य में टीईटी भी पास करना होगा। सोमवार को एनसीईटीई का पत्र एनआईओएस और शिक्षा विभाग को मिला है। एनआईओएस के क्षेत्रीय निदेशक प्रदीप रावत ने कहा मानक के अनुसार प्राथमिक शिक्षक का डीएलएड के साथ टीईटी पास होना भी अनिवार्य है।

शिक्षक संघ कार्यकारिणी का कार्यकाल खत्म: राजकीय शिक्षक संघ की प्रांतीय कार्यकारिणी का कार्यकाल समाप्त हो गया। महामंत्री डॉ. सोहन सिंह माजिला ने शिक्षा निदेशक आरके कुंवर को इसकी सूचना दी है। उन्होंने चुनाव संयोजक की नियुक्ति का अनुरोध किया है।

Post a Comment

0 Comments