logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAMITRA, CM : आश्रम पद्धति विद्यालयों की तर्ज पर मांगा वेतनमान, बारिश के बीच भी जमे रहे, सीएम बोले- आप पढ़ाइए, हम समाधान देख रहे, सीएम के आश्वासन पर शिक्षामित्रों का धरना स्थगित ।

SHIKSHAMITRA, CM : आश्रम पद्धति विद्यालयों की तर्ज पर मांगा वेतनमान, बारिश के बीच भी जमे रहे, सीएम बोले- आप पढ़ाइए, हम समाधान देख रहे, सीएम के आश्वासन पर शिक्षामित्रों का धरना स्थगित

टीम एनबीटी, लखनऊ । जेल भरो आंदोलन की चेतावनी के बीच बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद शिक्षामित्रों ने धरना खत्म कर दिया। सीएम ने शिक्षामित्रों के प्रत्यावेदन पर विचार करने का आश्वासन दिया है। शिक्षामित्र संगठनों के पदाधिकारियों का कहना है कि मांगों पर सकारात्मक पहल नहीं हुई उनके लिए फिर आंदोलन का विकल्प खुला है।

MEETING, CM, SHIKSHAMITRA : शिक्षामित्रों को सीएम योगी से मिला भरोसा, समान कार्य समान वेतन पर करेंगे विचार, आंदोलन स्थगित, आश्रम पद्धति के आधार पर 11 माह 29 दिन का मिल सकता है वेतन

समान कार्य, समान वेतन की मांग को लेकर प्रदेशभर के शिक्षामित्र तीन दिन से लखनऊ में जमे थे। बुधवार को उन्होंने जेल भरो आंदोलन का ऐलान किया था जबकि एक गुट केवल सत्याग्रह की बात कर रहा था। उधर, जेल भरो आंदोलन के मद्देनजर जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर रखी थी। लक्ष्मण मेला स्थल पर जहां 20 से अधिक ऐम्बुलेंस तैनात की गई थीं, वहीं लोहिया पथ पर 150 बसें सुबह से ही खड़ी थीं। हालांकि, दोपहर बाद अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा आरपी सिंह के माध्यम से शिक्षामित्र नेताओं ने सीएम से वार्ता की मांग रखी, जिसे स्वीकार कर लिया गया।

📌 *CM, PREES NOTE, SHIKSHAMITRA : शिक्षामित्रों के प्रतिनिधिमण्डल की मुख्यमंत्री से मुलाकात की सरकारी प्रेस नोट जारी, शिक्षामित्र प्रतिनिधि एकमत प्रत्यावेदन करें प्रस्तुत, राज्य सरकार शिक्षामित्रों की समस्याओं के समाधान के प्रति संवेदनशील, क्लिक कर जारी प्रेस नोट देखें ।*

सीएम के आश्वासन पर शिक्षामित्रों का धरना खत्म

शिक्षामित्र संगठनों से बातचीत में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार उनके मुद्दे को सहानुभूति पूर्वक देख रही है। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की सीमा में जो भी संभव कदम हैं, वे उठाए जा रहे हैं। उन्होंने शिक्षामित्रों से पठन-पाठन पर ध्यान देने की बात कही। शिक्षामित्रों ने आश्रम पद्धति विद्यालय की तर्ज पर वेतन और सुविधाओं की मांग की। उन्होंने कहा कि इन विद्यालयों में स्थायी के समान ही सुविधाएं शिक्षकों को मिलती हैं। सीएम ने कहा कि जो भी आपकी मांग है, उसका प्रत्यावेदन अपर मुख्य सचिव आरपी सिंह को दे दें। नियमानुसार उस पर विचार किया जाएगा। सीएम संग वार्ता में शिक्षामित्र संगठनों के पदाधिकारी जितेंद्र शाही, गाजी इमाम आला, शिव कुमार शुक्ला, दीनानाथ दीक्षित, अवनीश सिंह, रीना सिंह, शिव किशोर सहित दूसरे पदाधिकारी शामिल थे।

शिक्षामित्रों की मांगें:-

🔵 आश्रम पद्धति विद्यालयों में कार्यरत प्राथमिक शिक्षकों के तर्ज पर वेतनमान।

🔴 एनसीटीई की अधिसूचना में टीईटी छूट का लाभ दिया जाए।•

🌕 टीईटी पास करने के न्यूनतम अंकों में 15% की छूट।

🌑 सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सरकार रिव्यू पिटीशन दाखिल करे।

लक्ष्मण मेला मैदान में बुधवार को शिक्षामित्रों ने प्रदर्शन किया।

दोपहर में हुई बारिश के दौरान भी शिक्षामित्र मुस्तैदी से धरना स्थल पर डटे रहे। शिक्षामित्रों का समर्थन करने के लिए विधान परिषद में शिक्षक दल के नेता ओमप्रकाश शर्मा, एमएलसी हेम सिंह पुंडीर और ध्रुव त्रिपाठी भी पहुंचे। उनके वहां पहुंचने के बाद नारेबाजी तेज हो गई।

📌 SUPREME COURT, SALARY : समान कार्य के लिए अस्थाई कर्मी को भी मिले स्थाई जैसा वेतन, सुप्रीम कोर्ट ने समान कार्य के लिए समान वेतन पर मुहर लगाते हुए कल्याणकारी राज्य में इसे बताया अपरिहार्य, सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने ये भी कहा कि कम पैसे देना दमनकारी है, इच्छा से कोई कम पैसे पर काम नहीं करता











मुख्यमंत्री के आश्वासन पर माने शिक्षामित्र, अपना धरना किया खत्म
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : पिछले तीन दिनों से राजधानी में डेरा डाले शिक्षा मित्रों ने बुधवार शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से वार्ता के बाद अपना धरना खत्म कर दिया। सरकार ने साफ कर दिया है कि शिक्षामित्रों के लिए उसने संवेदनात्मक स्तर पर फैसले लिए हैं। फिलहाल, कोई नई घोषणा नहीं होने जा रही है। मुख्यमंत्री ने
शिक्षामित्रों के प्रतिनिधियों से बातचीत का सिलसिला जारी रखते कहा है कि राज्य सरकार के समक्ष एकमत प्रत्यावेदन प्रस्तुत किया जाए। उस पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। शिक्षामित्रों ने भी वार्ता को सकारात्मक बताया है।
शिक्षामित्रों के राज्यव्यापी आंदोलन को देखते हुए राज्य सरकार ने अपना दांव पहले ही चल दिया था और उन्हें मूल पदों पर वापस करने के साथ ही मानदेय दस हजार किए जाने और टीईटी का कार्यक्रम भी जारी कर दिया था। इसके बावजूद तीसरे दिन भी लक्ष्मण मैदान पर शिक्षामित्र दिन भर डटे रहे। दोपहर बाद प्रशासन ने उनकी गिरफ्तारी की योजना बना ली थी और सैकड़ों बसों को जमा भी कर लिया गया था लेकिन इस बीच मुख्यमंत्री कार्यालय ने शिक्षामित्रों के प्रतिनिधियों से मुलाकात को हरी झंडी दे दी। इससे पूर्व सायंकाल विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की।


Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 SHIKSHAMITRA, CM : आश्रम पद्धति विद्यालयों की तर्ज पर मांगा वेतनमान, बारिश के बीच भी जमे रहे, सीएम बोले- आप पढ़ाइए, हम समाधान देख रहे, सीएम के आश्वासन पर शिक्षामित्रों का धरना स्थगित ।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2017/08/shikshamitra-cm.html

    ReplyDelete