logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

TEACHERS, CHILDREN : सबसे योग्य शिक्षक पढ़ाएंगे पहलीं- दूसरी के विद्यार्थियों को, बच्चों में भाषा और गणित विषय की नींव करेंगे मजबूत ।

TEACHERS, CHILDREN : सबसे योग्य शिक्षक पढ़ाएंगे पहलीं- दूसरी के विद्यार्थियों को, बच्चों में भाषा और गणित विषय की नींव करेंगे मजबूत



*सरकारी प्राइमरी स्कूल कक्षा 1 व 2 में पढ़ाएंगे स्कूल के सबसे योग्य शिक्षक*

हिन्दुस्तान टीम, लखनऊ । प्रमुख संवाददाता- राज्य मुख्यालय बुनियादी शिक्षा की नींव मजबूत करने के लिए अब सरकारी प्राइमरी स्कूलों की प्रारम्भिक कक्षाओं में स्कूल के सबसे योग्य शिक्षक पढ़ाएंगे। ऐसा इसलिए कि प्रारम्भिक कक्षाओं में भाषा और आरम्भिक गणित की समझ विकसित होने पर बच्चे आगे की कक्षाओं में बिना दिक्कत पढ़ पाते हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने कहा है कि कक्षा एक व दो में स्कूल के सबसे योग्य शिक्षक लगाए जाएंगे। अपने आदेश में उन्होंने सर्वेक्षणों का हवाला देते हुए कहा है कि प्रारम्भिक शिक्षा पर हुए सर्वे, शैक्षिक सर्वेक्षण और विद्यार्थियों के लर्निंग आउटकम पर हुए सर्वे में यह साफ हो गया है कि प्रारम्भिक कक्षाओं में खासतौर पर भाषा व और गणितीय दक्षताओं का विकास नहीं हो पा रहा है। कक्षा एक व दो में आने वाले विद्यार्थियों पर शिक्षकों के व्यवहार, स्कूल में उनके अनुभव, उनको सिखाने के तरीके और सामग्री का पूरा प्रभाव पड़ता है। कक्षा एक व दो में भाषा और गणितीय दक्षताओं का विकास न होने पर आगे चल कर उन्हें परेशानी होती है और वे पढ़ाई में पिछड़ने लगते हैं। उन्हें पाठ्यक्रम को समझने में दिक्कत होती है। भाषा संबंधी दक्षता का विकास न होने पर सभी विषयों को समझने में उन्हें दिक्कत होती है। लिहाजा कक्षा एक व दो में पढ़ाने के लिए स्कूल के सबसे योग्य शिक्षक को दायित्व सौंपा जाए। बीते तीन वर्षों में विभाग ने प्रारम्भिक कक्षाओं में पढ़ाने के लिए शिक्षकों को विशेष तौर पर प्रशिक्षण भी दिया है। लेकिन इसके कोई विशेष परिणाम नहीं दिख रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments