logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

PROTEST : समायोजन रद्द होने के बाद शिक्षामित्रों ने आंदोलन का बिगुल फूंका, शिक्षामित्रों ने मथुरा में ऊर्जामंत्री का आवास घेरा,कई जगह हंगामा, समायोजन रद्द होने के फैसले के बाद अब शिक्षामित्र प्रदेश और केन्द्र सरकार के खिलाफ हो गए

PROTEST : समायोजन रद्द होने के बाद शिक्षामित्रों ने आंदोलन का बिगुल फूंका, शिक्षामित्रों ने मथुरा में ऊर्जामंत्री का आवास घेरा,कई जगह हंगामा, समायोजन रद्द होने के फैसले के बाद अब शिक्षामित्र प्रदेश और केन्द्र सरकार के खिलाफ हो गए

आगरा, मुरादाबाद, बरेली, हिन्दुस्तान टीम । सालों की उम्मीद कोर्ट के एक फैसले पर झटके से टूट जाने पर शिक्षामित्रों का धैर्य जवाब दे गया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से यूपी में नाराज शिक्षा मित्रों का विरोध जारी है। गुरुवार को भी हजारों शिक्षामित्र स्कूल से निकलकर सड़क पर उतर पड़े। समायोजन रद्द होने के बाद शिक्षामित्रों ने आंदोलन का बिगुल फूंका और एमजी रोड पर पैदल मार्च किया। प्रदेश के कई जिलों में शिक्षामित्रों ने सरकारी संपत्ति को तोड़ फोड़ की है।

शिक्षामित्र ने जहर खाकर दी जान

बदायूं में समायोजन रद होने के फैसले से आहत शिक्षामित्र ने जहरीला प्रदार्थ खा लिया। जिससे उसकी बरेली के एक अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। समायोजन रद होने के फैसले से फैसले के बाद से आहत उसावां क्षेत्र के रतिनगला के प्राथमिक विद्यालय में तैनात शिक्षामित्र हरेश यादव ने विषाक्त पदार्थ खा लिया। हालत गंभीर होने पर उसे बरेली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। सूचना मिलतेही परिवार में कोहराम मच गया। परिवारजन बिना पोस्टमार्टम कराए शव को घर ले आए और गंगा किनारे अंतिम संस्कार के लिए ले गए। शिक्षामित्र के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए संघ के पदाधिकार गांव पहुंचे और घटना पर शोक जताया। हालांकि इस घटना की प्रशासन ने जानकारी होने से अभी तक इंकार किया है।

शिक्षामित्रों ने मथुरा में ऊर्जा मंत्री का आवास घेरा

वहीं मथुरा में शिक्षामित्रों की निराशा अब आक्रोश में बदलती जा रही है। गुरुवार को दूसरे दिन भी वे सड़क पर उतरे और ऊर्जा मंत्री की आवासीय कालोनी राधा वैली व सांसद के कार्यालय के बाहर धरना दिया। इस दौरान एक महिला शिक्षामित्र बेहोश हो गई।

संतोषजनक निदान न मिलने पर शिक्षामित्रों ने कुछ भी कर गुजरने का ऐलान किया है। शिक्षामित्रों के दोनों गुट गुरुवार को समूह में एकत्रित होकर सड़क पर निकले। जिलाध्यक्ष खेम सिंह चौधरी के नेतृत्व में उप्र प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के बैनर तले शिक्षामित्रों का बड़ा समूह ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के राधा वैली स्थित आवास पहुंच गया। इसकी सूचना पर पुलिस बल ने कालोनी का गेट लगा दिया। शिक्षामित्र नारेबाजी करते हुए आवास के बाहर ही धरने पर बैठ गये ।

बैठक में कोर्ट के फैसले के विरोध में आंदोलन की राह चलने का निर्णय लिया गया। इसके बाद जनपद के सैकड़ों शिक्षामित्र सड़क पर उतर आए। शिक्षामित्रों ने एमजी रोड होते हुए कलेक्ट्रेट तक पैदल मार्च किया। इसके बाद शिक्षामित्रों ने मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन एसीएम तृतीय को सौंपा। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह छौंकर ने कहा कि आज के हालात में शिक्षामित्रों के पास कुछ नहीं बचा है। शिक्षामित्रों के साथ गलत हुआ है।

केन्द्र और प्रदेश सरकार ने शिक्षामित्रों का साथ देने का वादा किया था, लेकिन शिक्षामित्रों के साथ धोखा हुआ। आदर्श समायोजित शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष प्रदीप उपाध्याय ने कहना था कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आत्महत्या का का फरमान है। शिक्षामित्रों से सबकुछ छीन लिया गया है। अब शिक्षामित्र हर आंदोलन की राह पर चलने को तैयार हैं। आज घेरेंगे बृज क्षेत्र कार्यालय समायोजन रद्द होने के फैसले के बाद अब शिक्षामित्र प्रदेश और केन्द्र सरकार के खिलाफ हो गए हैं।

शिक्षामित्रों ने अब सीधा भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। गुरुवार को सैकड़ों शिक्षामित्र भाजपा के बृज क्षेत्र कार्यालय का घेराव करेंगे। जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह छौंकर के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिक्षामित्रों के साथ खड़े रहने की बात कही थी, लेकिन कोर्ट के फैसले के बाद मंत्री से लेकर नेताओं ने चुप्पी साध ली है। ...और फूट पड़े आंसू समायोजन रद्द होने के बाद शिक्षामित्रों को सामने सिर्फ अंधेरा ही नजर आ रहा है। बुधवार को प्रदर्शन के दौरान भविष्य को अंधेरे में देख समायोजित शिक्षामित्रों की आंखों से आंसू फूट पड़े।

प्रदर्शन के दौरान कई महिला शिक्षामित्रों के आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। सभी अधिकारियों से सिर्फ अपना कसूर पूछ रही थी। कई की तबीयत हुई खराब सुप्रीम कोर्ट के फैसले को स्वीकार करना शिक्षामित्रों के दायरे से बाहर हो रहा है। इसी का परिणाम है कि जनपद के कई शिक्षामित्रों की तबीयत तक खराब हो गयी है।

संगठन के जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह छौंकर के अनुसार कोर्ट के फैसले के बाद कई शिक्षामित्रों की तबीयत खराब हो गयी है। स्थिति हाईकोर्ट के फैसले से भी ज्यादा खराब हो गयी है। नौकरी पक्की की उम्मीद में कई बने कर्जदार परिषदीय स्कूलों में सालों से शिक्षण कार्य कर रहे शिक्षामित्रों के सामने अब आर्थिक संकट आ गया है। कइयों ने नौकरी पक्की होने की उम्मीद से बैंक व अन्य माध्यम से कर्जे ले लिए थे। किसी ने बच्चों के सुनहरे भविष्य के सपने संजो लिए थे। मगर अब उनके साथ इस बात की चिंता है कि वे कर्ज कैसे पूरा कर पाएंगे और साथ ही सपने भी उनके चूर हो गए।

मेरठ मंडल में श‍िक्षाम‍ित्रों ने उठाया तूफान, हंगामे-प्रदर्शन जारी

मेरठ। समायोजन रद्द होने से नाराज श‍िक्षाम‍ित्रों ने मेरठ मंडल आंदोलन की राह पकड़ ली है। मेरठ, बुलंदशहर, बागपत, ब‍िजनौर, सहारनपुर, मुजफ़्फरनगर, हापुड़ में दूसरे द‍िन भी हंगामे जारी है। गुस्‍साए श‍िक्षाम‍ित्रों ने सुबह होते ही कई जगह बीएसए दफ़्तर घेरकर ताले जड़ द‍िए हैं और उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 PROTEST : समायोजन रद्द होने के बाद शिक्षामित्रों ने आंदोलन का बिगुल फूंका, शिक्षामित्रों ने मथुरा में ऊर्जामंत्री का आवास घेरा,कई जगह हंगामा, समायोजन रद्द होने के फैसले के बाद अब शिक्षामित्र प्रदेश और केन्द्र सरकार के खिलाफ हो गए
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2017/07/protest_42.html

    ReplyDelete