logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

MANTRI, SHIKSHAMITRA : बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल का शिक्षामित्रों के लिए राहत भरा बयान, शिक्षामित्रों के मामले में पुलिस कर्मियों को संयम बरतने के निर्देश डीजीपी सुलखान सिंह ने दिए

MANTRI, SHIKSHAMITRA : बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल का शिक्षामित्रों के लिए राहत भरा बयान, शिक्षामित्रों के मामले में पुलिस कर्मियों को संयम बरतने के निर्देश डीजीपी सुलखान सिंह ने दिए

ब्यूरो/अमर उजाला, लखनऊ । बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने कहा कि सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर आगे बढ़ रही है, लेकिन किसी भी शिक्षामित्र को फिलहाल हटाया नहीं जाएगा। उन्होंने शिक्षामित्रों से किसी भी तरह की अप्रिय घटना को अंजाम नहीं देने की अपील की है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कार्यवाही और शिक्षामित्रों से वार्ता के लिए अपर मुख्य सचिव राजप्रताप सिंह को अधिकृत किया है। उन्होंने बताया कि राजप्रता सिंह शिक्षामित्रों के प्रतिनिधि मंडल को बुलाकर उनकी बात सुन रहे हैं। शिक्षामित्रों को अपनी बात रखनी चाहिए, लेकिन उसके लिए प्रदर्शन न करें। किसी को चोट लगे, यह उचित नहीं है।

*शिक्षामित्रों के लिए अध्यादेश लाए सरकार*

आम आदमी पार्टी केपदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि शिक्षा मित्रों के संकट से मुक्ति दिलाने के लिए अध्यादेश लाए। पार्टी के अवध प्रांत के संयोजक अविनाश त्रिपाठी ने सपा सरकार की गलत नीतियों की वजह से कोर्ट ने शिक्षा मित्रों का समायोजन रद्द किया है। जिससे 1.68 लाख शिक्षा मित्रों की रोजी-रोटी पर संकट आ गया है।

आप नेता ने मुख्यमंत्री से कोर्ट के आदेश का सम्मान करते हुए अध्यादेश लाकर शिक्षा मित्रों को उबारने की मांग करते हुए कहा है कि इस मामले में जल्द से जल्द रिब्यू पिटीशन दाखिल करे ताकि न्याय मिल सके।
प्रांतीय संयोजक ने प्रदेश में खाली पड़े लाखों शिक्षकों के पद को तत्काल भरने के लिए आवेदन आमंत्रित करने का भी अनुरोध किया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के लाखों युवा बीएड, बीपीएड, बीटीसी व टेट पास करके बैठे हुए हैं और नौकरी नहीं मिलने की वजह से कुंठा के शिकार हो रहे है, जबकि प्रदेश में शिक्षकों केलाखों पद रिक्त हैं। इसलिए सरकार खाली पदों पर भर्ती की कार्रवाई शुरू करे।

*पुलिस को संयम बरतने के निर्देश*

शिक्षामित्रों के मामले में पुलिस कर्मियों को संयम बरतने के निर्देश डीजीपी सुलखान सिंह ने दिए हैं। सुलखान सिंह ने सभी पुलिस कप्तानों को निर्देश दिए हैं कि शिक्षामित्रों के प्रदर्शन को लेकर पुलिस अधिकारी सतर्क रहें और प्रदर्शनकारियों को समझा बुझा कर शांत करने का प्रयास करें।

डीजीपी ने कहा है कि पुलिस कर्मियों को पुलिस कप्तानों की ओर से संयम बरतने के निर्देश देने को कहा है। डीजीपी ने कि पुलिस अधिकारी पूरी तरह से अलर्ट रहें और किसी भी हाल में स्थिति नियंत्रण से बाहर न होने पाए। मालूम हो कि उच्चतम न्यायालय के शिक्षामित्रों के संबंध में आए आदेश के बाद से ही वे उग्र हैं और अलग अलग जनपदों में प्रदर्शन कर रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments