logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

CM : प्रदेश में शिक्षकों की मनमानी पर रोक ले लिए सीएम योगी ने बनाया सीक्रेट प्लान, पूरे विभाग में मचा हड़कंप

CM : प्रदेश में शिक्षकों की मनमानी पर रोक ले लिए सीएम योगी ने बनाया सीक्रेट प्लान, पूरे विभाग में मचा हड़कंप

लखनऊ। स्कूलों की स्थिति सुधारने के लिए सरकार ने एक नया कदम उठाया है। सरकार द्वारा स्कूलों में अब निरिक्षण के लिए टास्क फाॅर्स का गठन किया गया है।

ये टास्क फाॅर्स प्रदेश

के हर प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शैक्षणिक कार्यों में होने हर कार्यक्रमों जैसे शैक्षणिक कार्यों, सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा और निरीक्षण करेगा। इसके अन्तर्गत प्रत्येक अधिकारी को महीने में दो दिन निरीक्षण करना होगा।

इनको मिली जिम्मेदारी

इसके तहत वाराणसी में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव, रायबरेली में सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक मध्याहन भोजन प्राधिकरण, सुल्तानपुर में विशेष सचिव बेसिक शिक्षा, लखनऊ निदेशक बेसिक शिक्षा और गोरखपुर में डायट प्राचार्य निरिक्षण करेंगे। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय का निरिक्षण कर इसका ब्यौरा हर महीने की 7 तारीख को देने का फैसला लिए गया है।

इन कार्यों का होगा निरक्षण

स्कूलों में हर दिन प्रार्थना, घंटावार समयसारिणी, माहवार पाठ्यक्रम विभाजन का पालन हो रहा है या नहीं, शौचालय व पेय जल की उपलब्धता, खेल कूद की स्थिति, स्टूडेंट्स को नियमित कार्य देना, अध्यापकों और परिजनों की मीटिंग, समय से परीक्षा, विद्यालय प्रबंधन समिति के कार्यों का निरिक्षण किया जाएगा। साथ ही यह भी देखा जाएगा की स्कूलों में नोटिस बोर्ड पर टीचर्स के फोटो लगे हैं या नहीं।

राज्य स्तरीय टास्क फाॅर्स

इसके अंतर्गत बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव अध्यक्ष होंगे। इनके अलावा सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक, निदेशक मध्याहन भोजन प्राधिकरण, निदेशक बेसिक शिक्षा, निदेशक एससीइआरटी, निदेशक साक्षरता एवं वैकल्पिक शिक्षा, संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा, डायट प्राचार्य और मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक को सदस्य बनाया गया है।

जनपद स्तरीय टास्क फ़ोर्स

जनपद स्तरीय टास्क फ़ोर्स में डीएम अध्यक्ष होंगे। मुख्य विकास अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पूर्ती अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक डीआरडीए, जिला समाज कल्याण अधिकारी और जिला पंचायत राज अधिकारी को सदस्य नियुक्त किया गया।

तहसील स्तरीय टास्क फ़ोर्स

इसमें एसडीएम अध्यक्ष हैं। जबकि बीडीओ, नायब तहसीलदार, खंड शिक्षा अधिकारी और सहायक विकास अधिकारीपंचायत को सदस्य नियक्त किया गया है।

Post a Comment

0 Comments