logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

BELED : बीएलएड कोर्स के आवेदन फार्म आज से मिलेंगे

BELED : बीएलएड कोर्स के आवेदन फार्म आज से मिलेंगे

जागरण संवाददाता, लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में नए शैक्षिक सत्र 2017-18 से चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स बैचलर इन एलीमेंट्री एजुकेशन (बीएलएड) में दाखिले का मौका है। लविवि इस वर्ष यह कोर्स अपने कैंपस में नहीं शुरू करेगा, लेकिन कॉलेजों में दाखिले का मौका है। गुरुवार को लविवि इस कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म जारी करेगा। लविवि की वेबसाइट 666.’‘4ल्ल्र5.ंङ्घ.्रल्ल पर ऑनलाइन आवेदन फार्म उपलब्ध करवाए जाएंगे। सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों को 1000 रुपये व एससी-एसटी के अभ्यर्थियों को 500 रुपये का फार्म मिलेगा।

लविवि में बुधवार को इस कोर्स को शुरू करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। डीन फैकल्टी आफ एजुकेशन प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि नए सत्र में सेल्फ फाइनेंस कॉलेज में ही यह कोर्स शुरू हो रहा है। जिन कॉलेजों को यह कोर्स चलाने की संबद्धता दी गई है उन्हें 50-50 सीटें दी गई हैं। नए सत्र में छह से सात सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में यह कोर्स शुरू किया जाएगा। इस कोर्स में इंटरमीडिएट पास विद्यार्थी दाखिला ले सकता है। जल्द की वित्त समिति की बैठक में इस कोर्स की फीस निर्धारित की जाएगी।

मैनेजमेंट में बीएलएड में इस साल से बीएलएड कोर्स को मंजूरी दे दी थी। हालांकि इस नए कोर्स का पूरा खाका तैयार करने वाले एलयू के एजुकेशन विभाग में इस साल कोई दाखिले नहीं होंगे। इस कोर्स के लिए तय नियमों के तहत संयुक्त प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिले होंगे। 

इसके लिए आवेदन एलयू मांगेगा और उसके बाद कॉलेजों को आवंटन भी एलयू ही करेगा। एलयू अधिकारियों के मुताबिक गुरुवार को ही एलयू इस कोर्स में दाखिले के नियम, कोर्स फीस, परीक्षा के तौर तरीके और शेड्यूल से जुड़ी दूसरी जानकारियां जारी करेगा।

दो विषयों में फेल तो अगली क्लास नहीं: बीएलएड की परीक्षाएं सेमेस्टर के बजाय सालाना होंगी। स्टूडेंट्स अगर दो विषयों में फेल हो गया तो उसे अगली क्लास में प्रमोट नहीं किया जाएगा। ऐसे स्टूडेंट्स को रेगुलर या पूर्व छात्र के तौर पर उसी क्लास में दोबारा पढ़ना होगा। हर विषय के लिए होने वाली परीक्षा का 80 फीसदी हिस्सा लिखित और 20 फीसदी हिस्सा प्रैक्टिकल का होगा। दोनों ही पास करना अनिवार्य है।

बीएड की तरह बीएलएड के लिए भी संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी। यह परीक्षा एलयू या कोई स्वतंत्र एजेंसी द्वारा कराई जाएगी। इसकी मेरिट के आधार पर ही कॉलेजों में दाखिले होंगे। प्रवेश प्रक्रिया का तरीका अभी एलयू तय करेगा। हालांकि अकेडमिक काउंसिल से पास प्रस्ताव के मुताबिक इस पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए इंटरमीडिएट में 50 फीसदी अंक अनिवार्य है।

एलयू की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जारी होंगे फॉर्म

वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर गुरुवार से आवेदन फॉर्म जारी हो जाएगा। ऑन लाइन आवेदन के बाद संयुक्त प्रवेश परीक्षा कर मेरिट के मुताबिक कॉलेजों का आवंटन किया जाएगा।

-प्रो़ एनके पांडेय, एलयू प्रवक्ता

Post a Comment

0 Comments