logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

TRAINEE TEACHERS : 1056 शिक्षकों को मिली मौलिक नियुक्ति, पांच वर्ष से ज्यादा के लंबे इंतजार के बाद जब नियुक्ति का आदेश जारी हुआ तो प्रशिक्षु शिक्षकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा

TRAINEE TEACHERS : 1056 शिक्षकों को मिली मौलिक नियुक्ति, पांच वर्ष से ज्यादा के लंबे इंतजार के बाद जब नियुक्ति का आदेश जारी हुआ तो प्रशिक्षु शिक्षकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा

अमर उजाला ब्यूरो, इलाहाबाद । प्राथमिक विद्यालयों में मौलिक नियुक्ति की मांग को लेकर आमरण अनशन कर रहे प्रशिक्षु शिक्षकों की आस आखिरकार मंगलवार को पूरी हो गई। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने 1056 प्रशिक्षु शिक्षकों को सहायक अध्यापक पद पर मौलिक नियुक्ति देने के आदेश के साथ सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को 15 दिन के भीतर नियुक्ति पत्र जारी करने का निर्देश भी दिया है। गीष्म अवकाश के बाद स्कूल खुलने पर शिक्षकों को कार्यभार ग्रहण कराया जाएगा। पांच वर्ष से ज्यादा के लंबे इंतजार के बाद जब नियुक्ति का आदेश जारी हुआ तो प्रशिक्षु शिक्षकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

प्रशिक्षु शिक्षकों को मौलिक नियुक्ति के लिए लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी। सर्वोच्च न्यायालय के सात दिसंबर 2015 के आदेश पर उन्हें सहायक अध्यापक के पद पर मौलिक नियुक्ति दी गई थी। इसके पहले सात चरणों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, जिसमें करीब 65 हजार प्रशिक्षुओं को प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के रूप में तैनाती दी गई। आठवें बैच के 1056 प्रशिक्षुओं का अंतिम परिणाम छह अप्रैल को जारी हुआ। इसके बाद से ही शिक्षक मौलिक नियुक्ति की मांग क र रहे थे, लेकिन भाजपा सरकार बनने के बाद सभी भर्तियों पर रोक के कारण इन शिक्षकों की नियुक्ति का आदेश नहीं जारी हो पा रहा था। मौलिक नियुक्ति की मांग को लेकर प्रशिक्षु शिक्षक 15 मई से शिक्षा निदेशालय में आमरण अनशन कर रहे थे। 20 मई को स्वास्थ्य खराब होेने पर हंसराज वर्मा एवं करुणेश कुमार राजपूत को जिला प्रशासन ने पुलिस की मदद से अस्पताल में भर्ती कराया था।

दरअसल शिक्षक पांच वर्ष से अधिक समय से नियुक्ति का इंतजार कर रहे थे। प्राथमिक विद्यालयों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया बसपा शासन में 30 नवंबर 2011 को शुरू हुई थी। सपा शासन में भी भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। इस बीच भाजपा सरकार बनते ही भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई, लेकिन मंगलवार का दिन इन प्रशिक्षु शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया।

Post a Comment

0 Comments