logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SCHOOL : 36 जिलों में स्कूलों का जीआइएस मैपिंग गड़बड़, प्रदेश के सभी सरकारी व निजी स्कूलों की जानकारी गूगल मैप पर उपलब्ध कराने की प्रक्रिया गड़बड़ा गई

SCHOOL : 36 जिलों में स्कूलों का जीआइएस मैपिंग गड़बड़, प्रदेश के सभी सरकारी व निजी स्कूलों की जानकारी गूगल मैप पर उपलब्ध कराने की प्रक्रिया गड़बड़ा गई

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रदेश के सभी सरकारी व निजी स्कूलों की जानकारी गूगल मैप पर उपलब्ध कराने की प्रक्रिया गड़बड़ा गई है। सूबे के करीब आधे जिलों के स्कूलों की मैपिंग सही तरीके से नहीं हुई है। एनआइसी नई दिल्ली की ओर से हुए रिव्यू में गड़बड़ी सामने आने पर दोबारा मैपिंग कराने के आदेश हुए हैं। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना अधिकारी डा. वेदपति मिश्र ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

प्रदेश के स्कूलों को गूगल मैप पर उपलब्ध कराने की प्रक्रिया ही गड़बड़ा गई है। सर्व शिक्षा अभियान की ओर से डीएम को 17 मई को ही आदेश हुए थे और 30 अप्रैल तक सभी स्कूलों का अक्षांश व देशांतर उपलब्ध कराने का निर्देश हुआ था। बीते 18 मई को इसका एनआइसी नई दिल्ली ने रिव्यू किया और पाया कि जिलों के कई स्कूलों में कोआर्डिनेटर ने जियोग्राफि कल इंफॉरमेशन सिस्टम (जीआइएस) मैपिंग में गड़बड़ी की है। इसको ठीक करने के लिए फिर से निर्देश हुए हैं। सभी जिलों के बीएसए को जिन स्कूलों की मैपिंग गलत मिली है उनकी सूची उपलब्ध करा दी गई है।

अब फिर स्कूलों में जाकर मोबाइल एप के जरिए मैपिंग कराई जाएगी। इसके लिए यह भी निर्देश है कि यह प्रक्रिया पूरी करने के लिए संबंधित विद्यालय में कुछ देर टीम रुके तभी सही मैपिंग आएगी। अब 31 मई तक यह कार्य पूरा कराने के निर्देश दिये गए हैं।

इन जिलों में मिली गड़बड़ी : चंदौली, अमेठी, औरैया, मेरठ, बलरामपुर, संतकबीर नगर, कुशीनगर, सुलतानपुर, बिजनौर, बागपत, महराजगंज, बलिया, भदोही, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बहराइच, आगरा, अमरोहा, जौनपुर, सिद्धार्थ नगर, मुरादाबाद, फतेहपुर, हापुड़, मऊ, कासगंज, लखीमपुर खीरी, बरेली, गोरखपुर, अलीगढ़, आजमगढ़, श्रवस्ती, शाहजहांपुर, मुजफ्फर नगर, सोनभद्र, बस्ती व सहारनपुर।

Post a Comment

0 Comments