logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAMITRA, SAMAYOJAN, SUPREME COURT, TRAINEE TEACHERS : सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी, यूपी में 72825 TET शिक्षकों की भर्ती के मामले पर फैसला सुरक्षित, शिक्षामित्रों की सुनवाई 2 मई को, नियुक्ति पा चुके शिक्षकों को मिलेगी राहत

SHIKSHAMITRA, SAMAYOJAN, SUPREME COURT, TRAINEE TEACHERS : सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी, यूपी में 72825 TET शिक्षकों की भर्ती के मामले पर फैसला सुरक्षित, शिक्षामित्रों की सुनवाई 2 मई को, नियुक्ति पा चुके शिक्षकों को मिलेगी राहत

शिक्षामित्र व अन्य शिक्षक भर्तियों के सुनवाई का दिन, सुप्रीम कोर्ट की सभी खबरें देखें तुरन्त, लगातार अपडेटेड।

🔵 टेट बनाम ऐकडेमिक की सिविल अपील 4347-4375/2014 और उससे कनेक्टेड इम्लीडमेन्ट ऍप्लिकेशन्स की सुनवाई पूर्ण, फैसला रिजर्व।

🔴 अब शिक्षामित्र व याचियों के परमादेश याचिकाओं का फाइनल निस्तारण मंगलवार 2 मई को। शिक्षामित्र मामले के अंतिम निपटान हेतु नई तिथि 2 मई  की चर्चा,  आधिकारिक  अपडेट के बाद हो सकेगी पुष्टि।

🌑 सरकार ने 72825 में चयनित का विरोध न करते हुए हुई नियुक्तियों का समर्थन किया। शेष के बारे में कोर्ट से मांगा आदेश।

🔵 सबसे पहले राज्य सरकार को मिला पक्ष रखने का मौका। अभी भी सरकार को जा रहा सुना। 72825 भर्ती पर सत्कार ने रखा अपना पक्ष।  न्यायपीठ ने उठाये कई सवाल। बेस ऑफ़ सेलेक्शन पर ही बहस जारी।

🔴  मामले की सुनवाई शुरू। कोर्ट रूम में केवल वरिष्ठ अधिवक्ताओं का ही प्रवेश, तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था के द्वारा भीड़ को बाहर ही रोका गया।

🌑   शिक्षामित्र समायोजन एवं अन्य शिक्षक भर्ती पर सुनवाई आज भी रहेगी जारी,  कोर्ट 13 में आइटम नंबर 14  पर लिस्ट है केस।

👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

      👇 कल का LIVE UPDATE 👇

🔴  लगातार सुनवाई की उम्मीद बढ़ी। अंतिम फैसले की ओर न्यायपीठ के कदम।

🔵 सुप्रीम कोर्ट में 72825 प्रशिक्षु भर्ती,  जूनियर भर्ती और शिक्षामित्र समेत सभी केस कल तक के लिए स्थगित। कल सभी केसों की होगी  पुनः सुनवाई।  बाकी विवरण कोर्ट अपडेटेशन के बाद।

🌑  मामला तीन हिस्सों में डिटैग

1. बेसिस ऑफ सिलेक्शन

2. शिक्षामित्र

3. परमादेश याचिका 167 व उससे कनेक्टेड रिट









72825 टीचर भर्तीः यूपी में भर्ती हुए अभ्यर्थी नौकरी करते रहें- SC
   

नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश में हुई 72825 टीईटी शिक्षकों के मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया। कोर्ट ने कहा जो लोग काम कर रहे हैं वे काम करते रहेंगे। लेकिन जो नई भर्ती होगी उसके लिए कोर्ट दिशानिर्देश जारी करेगा। शिक्षक योग्यता परीक्षा (टीईटी) पास उम्मीदवार टीइटी के साथ शैक्षणिक योग्यता जोड़ने के नियम का विरोध कर रहे हैं। कोर्ट ने कहा कि शिक्षामित्रों के शिक्षक के रूप में समायोजित करने के मामले में सुनवाई 2 मई को होगी।
इससे पहले उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती को लेकर होने वाली सुनवाई बुधवार को नहीं हो सकी थी। जस्टिस एके गोयल और यूयू ललित की पीठ ने कहा कि इस मामले में टीईटी विवाद और शिक्षामित्रों के मामले अलग से सुने जाएंगे। गुरुवार को टीईटी विवाद पर सुनवाई होगी। टीईटी विवाद 72000 शिक्षकों की भर्ती से जुड़ा है। तत्कालीन सपा सरकार ने शिक्षकों की भर्ती के लिए टीईटी को ही योग्यता नहीं माना था और कहा था कि टीईटी के साथ अच्छी शैक्षणिक योग्यता भी होनी चाहिए।
बुधवार सुबह जब सुनवाई शुरू हुई तो कोर्ट में इतनी भीड़ हो गई कि मामले को पासओवर करना पड़ा। कोर्ट ने आदेश दिया कि मामले से जुड़े वकील ही कोर्ट में आएं। साथ में उनके क्लर्क न आएं। वहीं कोर्ट ने कहा कि इस मामले में किसी भी शिक्षामित्र को कोर्ट में नहीं आने दिया जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले भी कोर्ट शिक्षामित्रों के कोर्ट में आने पर रोक लगा चुका है।


Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 SHIKSHAMITRA, SAMAYOJAN, SUPREME COURT, TRAINEE TEACHERS : सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी, यूपी में 72825 TET शिक्षकों की भर्ती के मामले पर फैसला सुरक्षित, शिक्षामित्रों की सुनवाई 2 मई को, नियुक्ति पा चुके शिक्षकों को मिलेगी राहत
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2017/04/shikshamitra-samayojan-supreme-court.html

    ReplyDelete