logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

TRAINING : इलाहाबाद में पढ़ाने के गुर सीख रहे दमन-दीव के शिक्षक, प्रदेश भर के शिक्षकों की पाठशाला कहे जाने वाले इलाहाबाद का दायरा बढ़ता जा रहा

TRAINING : इलाहाबाद में पढ़ाने के गुर सीख रहे दमन-दीव के शिक्षक, प्रदेश भर के शिक्षकों की पाठशाला कहे जाने वाले इलाहाबाद का दायरा बढ़ता जा रहा

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रदेश भर के शिक्षकों की पाठशाला कहे जाने वाले इलाहाबाद का दायरा बढ़ता जा रहा है। यहां हजारों किलोमीटर दूर से दमन-दीव के शिक्षक पढ़ाने के गुर सीखने आए हैं। सुदूर प्रांत के 46 शिक्षक यहां दस दिन तक रहकर उम्दा तरीके से बच्चों को पढ़ाने की विधियां सीखेंगे और बाद में अपने प्रदेश के स्कूलों में उसे लागू करेंगे।

राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमैट) उप्र इलाहाबाद में दमन-दीव के टीजीटी-पीजीटी शिक्षकों के दस दिवसीय सेवापूर्व प्रशिक्षण कार्यक्रम का सोमवार को उद्घाटन हुआ। संस्थान के निदेशक संजय सिन्हा ने कहा कि शिक्षक व छात्र के मध्य बहुत ही आत्मीय संबंध होता है। बच्चों के सवार्ंगीण विकास में उनकी भूमिका अहम होती है। शिक्षक छात्र के लिए एक रोल मॉडल होता है। उनके व्यक्तित्व का प्रभाव छात्र के जीवन शैली पर दिखाई देता है। सिन्हा ने कहा कि बच्चों की प्रतिभा की पहचान करना तथा उसमें निखार लाना, यह अध्यापक का दायित्व ही नहीं है, बल्कि यह अध्यापक की प्रतिष्ठा भी बढ़ाता है। बच्चे अपना विकास कर जीवन में जिस भी स्थान पर पहुंचते हैं वे अपने अध्यापक को जरूर स्मरण करते हैं, विशेष रूप से उन अध्यापकों को जिसका योगदान उनके भविष्य निर्माण में रहा हो।

दमन-दीव के सहायक राज्य परियोजना निदेशक नरेन्द्र के. भंडारी ने कहा कि पूर्व में सीमैट इलाहाबाद से मिले प्रशिक्षणों से प्रभावित होकर हम पुन: अपने अध्यापकों के प्रशिक्षण के लिए यहां आये हैं। उन्होंने शिक्षा सचिव सेजू पी. कुरुविला का आभार जताते हुए कहा कि उन्हीं के प्रयासों से यह संभव हो पाया है। विभागाध्यक्ष डॉ. अमित खन्ना, पवन सावंत आदि यहां मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments