logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SESSION, BASIC SHIKSHAKA : एक अप्रैल से शुरू होना है नया शैक्षिक सत्र, यूपी बोर्ड के साथ शुरू हो सकती हैं बेसिक की परीक्षाएं

SESSION, BASIC SHIKSHAKA : एक अप्रैल से शुरू होना है नया शैक्षिक सत्र, यूपी बोर्ड के साथ शुरू हो सकती हैं बेसिक की परीक्षाएं

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के सरकारी प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं 15 और 16 मार्च से शुरू की जा सकती हैं। इसको लेकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। असल में, अभी तक एक अप्रैल से सत्र शुरू किए जाने के निर्देश हैं। विधानसभा चुनावों के मद्देनजर 11 मार्च तक परीक्षा नहीं होंगी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण मणि त्रिपाठी ने बताया कि अभी तक परीक्षाएं 20 मार्च तक पूरी करा ली जाती थी। लेकिन, चुनाव के मद्देनजर इसमें देरी हो रही है। 15 या 16 मार्च से कराने की तैयारी हो। जल्द से जल्द परीक्षा कराकर नतीजे जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि फिलहाल, एक अप्रैल से ही सत्र शुरू किए जाने के निर्देश हैं।

बजट की कमी : वर्तमान सत्र से इन वार्षिक परीक्षाओं में बच्चों को प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिकाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। पिछली अर्द्ध वार्षिक परीक्षाओं में करीब 17.5 लाख रुपए का खर्च आया था। वर्तमान में इस मद में करीब 50 हजार रुपए उपलब्घ हैं। बीएसए ने बताया कि अतिरिक्त बजट के लिए मांग की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments