logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

RTE, ADMISSION : आरटीई में दाखिले के लिए ऑनलाइन भी कर सकेंगे आवेदन, शासन ने ऑफ लाइन के साथ ऑनलाइन व्यवस्था शुरू करने के दिए निर्देश, एसएमएस बताएगा दाखिले का स्टेटस

RTE, ADMISSION : आरटीई में दाखिले के लिए ऑनलाइन भी कर सकेंगे आवेदन, शासन ने ऑफ लाइन के साथ ऑनलाइन व्यवस्था शुरू करने के दिए निर्देश, एसएमएस बताएगा दाखिले का स्टेटस

एसएमएस बताएगा दाखिले का स्टेटस : जिन अर्ह बच्चों को दाखिला दिए जाने के लिए चयनित किया जाएगा, उनके अभिभावकों के पास एमएसएम भेजा जाएगा जिसमें उन्हें बताया जाएगा कि उनके बच्चे का दाखिला किस विद्यालय में होगा। वहीं स्कूलों को भी पता चल जाएगा कि उन्हें किन बच्चों के दाखिले लेने हैं।

डेली न्यूज़ नेटवर्कलखनऊ। शैक्षिक सत्र 2017-18 में शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई)-2009 के तहत निजी स्कूलों में दुर्बल एवं अलाभित समूह के बच्चों के दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव कर दिया गया है। अब ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन आवेदन भी किए जा सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन के तहत बीएसए कार्यालय में आवेदन फार्म जमा करने की व्यवस्था पहले जैसी रहेगी। इस संबंध में शासन के विशेष सचिव देव प्रताप सिंह ने सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक को आदेश जारी कर दिए हैं।

मौजूदा व्यवस्था के तहत आरटीई के तहत निजी स्कूलों की 25 प्रतिशत सीटों पर दुर्बल एवं अलाभित समूह वर्ग के बच्चों को कक्षा एक में निशुल्क दाखिले का प्रावधान किया है। अभी तक दाखिले के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में आवेदन करना होता है। उसके बाद यहां से अर्ह पाए गए बच्चों की सूची पर जिलाधिकारी अनुमोदन देते हैं। जिसके बाद बच्चों को दाखिले के लिए संबंधित विद्यालय भेजा जाता है। इस पूरी प्रक्रिया काफी समय लगता है। साथ ही अभिभावकों को बार-बार बीएसए कार्यालय एवं स्कूल के चक्कर भी लगाने पड़ते हैं। लेकिन अब उत्तर प्रदेश में भी आरटीई के तहत दाखिले के लिए ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन आवेदन भी किए जा सकेंगे।

भारत अभ्योदय फाउंडेशन की चेयरपर्सन समीना बनो ने बताया कि दोनों प्रक्रिया इसलिए शुरू की गई है जिससे जो ऑनलाइन आवेदन न कर सकें, उनके लिए बीएसए कार्यालय में आवेदन जमा करने की व्यवस्था रहेगी।चार चरण में होगी दाखिले की प्रक्रियाइस बार ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया चार चरण में होगी।

पहले चरण की प्रक्रिया फरवरी, मार्च, अप्रैल में एक-एक महीने तक चलेगी। उसके बाद 10 जुलाई तक आवेदन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आने वाले आवेदनों की उनकी स्कू्रटनी कर पात्र बच्चों की लिस्ट जारी कर दी जाएगी। इसके बाद अगले एक महीने में जितने आवेदन होंगे उसकी स्क्रूटनी होगी। फिलहाल आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू होगी, इसको लेकर एनआईसी से फाइनल वार्ता कर सर्व शिक्षा अभियान की ओर से जल्द निर्देश जारी किए जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments