logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

HEALTH : इलाहाबाद समेत 44 जिलों में मनेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, कुपोषण से बचाने को मुहिम

HEALTH : इलाहाबाद समेत 44 जिलों में मनेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, कुपोषण से बचाने को मुहिम

13 जिलों में 18 मार्च को मुक्ति दिवस 1प्रदेश के 13 जिलों सिद्धार्थ नगर, संतकबीर नगर, श्रवस्ती, गोंडा, अमेठी, गोरखपुर, मऊ, कुशीनगर, देवरिया, सोनभद्र, जौनपुर, वाराणसी व चंदौली में फरवरी के बजाए 18 मार्च को कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा और जो निर्देश 44 जिलों को दिए गए हैं, उन्हीं पर अमल किया जाना है।

🔴 इलाहाबाद समेत 44 जिलों में मनेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : ‘स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है’ इस सूत्र वाक्य पर अमल होने जा रहा है। सूबे में स्कूली बच्चों को एनीमिया व कुपोषण से बचाने का अभियान शुरू होने जा रहा है। प्रदेश के 44 जिलों में आगामी 28 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। इसके तहत एक से लेकर 19 वर्ष तक के बच्चे, किशोर व युवाओं को पेट के कीड़ों से बचाने की दवा दी जाएगी। इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के अध्ययनों में यह पाया गया है कि प्रदेश के बच्चों में पेट के कीड़ों की व्यापकता 76 फीसद है। कीड़ों की वजह से वह कुपोषण एवं एनीमिया का शिकार हो जाते हैं। इससे उनका शारीरिक व मानसिक विकास तो प्रभावित होता ही है साथ ही स्कूल में उपस्थिति पर भी प्रभाव पड़ता है। इससे बचाने के लिए बच्चों को स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों पर पेट के कीड़ों की दवा खिलाई जाएगी। इस संबंध में शिक्षा निदेशक बेसिक दिनेश बाबू शर्मा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

संबंधित जिलों के हर विद्यालय के एक शिक्षक को दवा खिलाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। यह प्रशिक्षण ब्लाक स्तर पर दिया जाएगा। साथ ही जिला व ब्लाक स्तर पर एनडीडी के संबंध में समन्वय बैठकें भी आयोजित की जाएंगी। अभियान के दिन शत-प्रतिशत उपस्थिति रखने का निर्देश दिया है। इसका प्रचार-प्रसार भी खूब किया जाना है। यह भी निर्देश है कि शिक्षक अपने सामने बच्चों को दवा चबाकर खिलवाएंगे।

🔵 पेट में कीड़ों से बच्चे होते एनीमिया व कुपोषण का शिकार

🔴 एक से 19 वर्ष तक के बच्चे व युवा को खिलाई जाएगी दवा ।

Post a Comment

0 Comments