logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

ELECTION, DAY : मतदाता दिवस पर छात्रों को पूर्वाह्न 11 बजे दिलायी जाएगी शपथ, क्लिक कर शपथ पत्र भी देखें ।

ELECTION, DAY : मतदाता दिवस पर छात्रों को पूर्वाह्न 11 बजे दिलायी जाएगी शपथ, क्लिक कर शपथ पत्र भी देखें ।

लखनऊ (एसएनबी)। मतदाता दिवस के अवसर पर 25 जनवरी को राजधानी के समस्त विद्यालयों में विद्यार्थियों को शपथ दिलायी जाएगी। इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक उमेश कुमार त्रिपाठी ने समस्त विद्यालयों के प्रबंधकों/प्रधानाचायरे के निर्देश जारी कर दिए हैं।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को शपथ दिलायी जाएगी कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म,वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी पल्रोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।’

उन्होंने बताया कि मतदाता दिवस के अवसर पर 25 जनवरी को राजधानी के समस्त राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त, सीबीएसई व आईसीएसई विद्यालयों में विद्यार्थियों को पूर्वाह्न 11 बजे शपथ दिलायी जाएगी। विद्यालयों को निर्देश दिए गये हैं कि विद्यार्थियों से शपथ कराते हुए उसकी विडियोग्राफी व फोटोग्राफी अवश्व करायी जाए तथा फोटोग्राफी/विडियोग्राफी की सीडी/फोटो डीआईओएस कार्यालय में जमा करायी जाए ताकि मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सूचना प्रेषित की जा सके। उन्होंने बताया कि शपथ का प्रारूप हिन्दी, अंग्रेजी व उर्दू में मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

मतदाता जागरूकता गोष्ठी आयोजित

सतरिख (बाराबंकी)। कस्बा स्थित राजीव मेमोरियल आदर्श विद्यालय में आज मतदाता जागरूकता पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी की अध्यक्षता ब्लाक समन्वयक आशीष कुमार वर्मा ने की। इस मौके पर श्री वर्मा ने आये मौजूद अभिभावकों एवं विद्यालय के शिक्षक/ शिक्षिकाओं को मतदान के महत्व को बताते हुए यह अपील की एक-एक शिक्षक और अभिभावक कम से कम दस लोगों को मतदान के महत्व को बताये और लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करें हमारा सबका कर्तव्य है कि मतदान आवश्य करे किसी देश या राष्ट्र की शक्ति उस देश के नागरिक ही होते है। ऐसा तभी सम्भव है जब प्रत्येक नागरिक मतदान करें। इस मौके पर विद्यालय के प्रबन्धक धमेन्द्र कुमार शुक्ला ब्लाक इकाई के शिक्षक संघ के अध्यक्ष कुलदीप पटेल, शन्ति निकेतन जूनियर हाईस्कूूल की प्रधानाचार्या वाटिका सिंह, पूर्व प्रधान बंदगीपुर रमाशंकर कनौजिया, आरती वर्मा, शिवकुमार यादव, मो. जजील, मो. सलाउद्दीन, गुल्लू मियां, सुनील, सन्तोष शुक्ला, अनिल, अंजलि सहित लोग भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 ELECTION, DAY : मतदाता दिवस पर छात्रों को पूर्वाह्न 11 बजे दिलायी जाएगी शपथ, क्लिक कर शपथ पत्र भी देखें ।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2017/01/election-day-11.html

    ReplyDelete