logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHA BHARTI, SCIENCE MATH BHARTI : शिक्षक भर्ती की आठवीं काउंसिलिंग पर अड़े बेरोजगार, उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान व गणित विषय के 29334 सहायक अध्यापकों की भर्ती का मामला

SHIKSHA BHARTI, SCIENCE MATH BHARTI : शिक्षक भर्ती की आठवीं काउंसिलिंग पर अड़े बेरोजगार, उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान व गणित विषय के 29334 सहायक अध्यापकों की भर्ती का मामला
   
इलाहाबाद वरिष्ठ संवाददाता : उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान व गणित विषय के 29334 सहायक अध्यापकों की भर्ती के बचे हुए पदों पर आठवीं काउंसिलिंग कराने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने मंगलवार को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय के बाहर दूसरे दिन प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों का कहना है कि सातवें चरण की काउंसिलिंग के बाद भी तकरीबन सात हजार पद खाली हैं।

लिहाजा हाईकोर्ट के आदेश के क्रम में आठवें राउंड की काउंसिलिंग जल्द से जल्द कराई जाए। अंतिम कटऑफ तक मेरिट गिराते हुए काउंसिलिंग का आयोजन किया जाए और फोटो स्टेट से काउंसिलिंग पर रोक लगाई जाए। हरदोई के निसार अहमद अंसारी, जौनपुर के अमित मिश्रा, एटा के राहुल मिश्रा, इलाहाबाद की सीमा व रायबरेली की रीना पटेल ने कहा कि काउंसिलिंग का कार्यक्रम घोषित होने तक वे धरना देंगी।



सात हजार पदों पर नियुक्ति को अड़े अभ्यर्थी

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रदेश के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान-गणित शिक्षकों की रिक्त सीटें भरने का प्रकरण तूल पकड़ गया है। हाईकोर्ट ने भी इस संबंध में अफसरों को निर्देश जारी किया है। उसे मनवाने के लिए पहले अभ्यर्थियों ने गुहार लगाई, लेकिन अब आंदोलन की राह पर बढ़ चले हैं। युवाओं का कहना है कि सात हजार से अधिक पद रिक्त हैं, उसे भरने में आनाकानी हो रही है।

परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों में 29334 शिक्षक भर्ती की अब तक सात काउंसिलिंग हो चुकी है और बड़ी संख्या में युवाओं को नियुक्ति पत्र भी बांटे जा चुके हैं। उनमें से तमाम युवाओं ने तय जिलों में कार्यभार ग्रहण ही नहीं किया है इससे सीटें खाली हैं। विभाग ने आठवीं काउंसिलिंग शुरू कराने की तैयारी की थी, लेकिन चयन को लेकर प्रकरण हाईकोर्ट पहुंच गया। अब न्यायालय ने भी रिक्त सीटों को भरने का कुछ दिन पहले ही आदेश दिया है। असल में भर्ती की मांग करने वाले अधिकांश वह युवा हैं जो कुछ अंकों से नियुक्ति पाने से चूक गए हैं उनका मानना है कि अब भर्ती होने पर चयन तय है। साथ ही उनमें से तमाम युवाओं ने टीईटी 2011 उत्तीर्ण कर रखी है, जो बीते नवंबर में एक्सपायर्ड हो गई है उसका उपयोग इसी भर्ती में किया जा सकता है।

कोर्ट का आदेश होने के बाद युवाओं ने विभाग को ज्ञापन भी सौंपा था। परिषद ने सभी जिलों से इस संबंध में रिपोर्ट तलब की है, लेकिन अब भी कुछ जिलों ने जवाब नहीं भेजा है।


Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 SHIKSHA BHARTI, SCIENCE MATH BHARTI : शिक्षक भर्ती की आठवीं काउंसिलिंग पर अड़े बेरोजगार, उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान व गणित विषय के 29334 सहायक अध्यापकों की भर्ती का मामला
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/12/shiksha-bharti-science-math-bharti-29334.html

    ReplyDelete