logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SCIENCE MODEL : पांचवी क्लास के बच्चों ने किया ऐसा अविष्कार जिसे जानकार पूरा हिंदुस्तान दंग रह जायेगा!

पांचवी क्लास के बच्चों ने किया ऐसा अविष्कार जिसे जानकार पूरा हिंदुस्तान दंग रह जायेगा!


अधिकांश हम उन चीजों को नजरअंदाज कर देते है जो हम रोजमरा की जीवन में उपयोग करते है. लेकिन सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 5 के छात्रों ने वो कर दिखाया है. जिसे हम बर्बाद होते तो देखते है पर उसे बर्बाद होने से नही रोक पाते जी हा वो दूसरी कोई चीज नही बल्कि पानी है. अधिकतर
शहरों में हम देखते है की जिनके घरों के उपर टंकी लगा हुआ है, उनके टंकी का पानी भरने के कारण गली मोहल्ले के सड़को पर गिरते रहता है.

उसे अगर टंकी मालिक बचाने की भी कोशिस करे फिर भी पूर्ण रूप से जल गिरने से नही रोक सकता है. लेकिन पकवान गांव के प्राथमिक विद्यालय के बच्चों ने टंकी के पानी को बर्बाद होने से बचाने के लिए एक अलार्म का निर्माण किया है. इस अलार्म का उपयोग कोई भी टंकी रखने वाला कर के पानी की बर्बादी को रोक सकता है. इस अलार्म की खाशियत ये है की जैसे ही टंकी का पानी अलार्म के तार में सटता है तो अलार्म से तेज आवाज बजने लगता है जिसे सुनकर आप मोटर की स्विच ऑफ कर के पानी को बर्बाद होने से रोक सकते है.

एलार्म के बजने मे मुख्य भूमिका सिल्वर पालीथीन निभाता है जो धीरे-धीरे पानी के साथ ऊपर आता रहता है और लगे हुए अलार्म के तार से सट जाता है जिससे एलार्म बजने ने लगता है. शिक्षक राखाराम गुप्ता ने कहा कि 2 माह की मेहनत के बाद बच्चों के सहयोग से इसे बनाया गया है. अभी इसे माडल के रूप में जिला विज्ञान क्लब में पेश किया जायेगा.

Post a Comment

0 Comments