logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SCIENCE MATH, PROTEST : रोजगार को सड़क पर उतरे बेरोजगार, विज्ञान-गणित शिक्षकों का मामला, अभ्यर्थियों का परिषद मुख्यालय से सुभाष चौक तक कैंडल मार्च

SCIENCE MATH, PROTEST : रोजगार को सड़क पर उतरे बेरोजगार, विज्ञान-गणित शिक्षकों का मामला, अभ्यर्थियों का परिषद मुख्यालय से सुभाष चौक तक कैंडल मार्च

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रदेश के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान-गणित शिक्षकों की रिक्त सीटें भरने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाईकोर्ट के आदेश को मनवाने के लिए युवा हर जतन कर रहे हैं। शिक्षा निदेशालय में बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय के सामने धरना शुरू करने के दूसरे दिन अभ्यर्थियों ने कैंडल मार्च निकाला है।

परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों में 29334 शिक्षक भर्ती की अब तक सात काउंसिलिंग हो चुकी है और बड़ी संख्या में युवाओं को नियुक्ति पत्र भी बांटे जा चुके हैं। इसके बाद भी करीब सात हजार सीटें खाली हैं। अब आठवीं काउंसिलिंग शुरू कराने की मांग तेज हो गई है। कोर्ट ने भी रिक्त सीटों को भरने का कुछ दिन पहले ही आदेश दिया है। भर्ती की मांग करने वाले अधिकांश वह युवा हैं जो कुछ अंकों से नियुक्ति पाने से चूक गए हैं उनका मानना है कि अब भर्ती होने पर चयन तय है। जल्द भर्ती शुरू कराने के लिए युवाओं ने सोमवार से शिक्षा निदेशालय में बेमियादी धरना शुरू किया है। बुधवार शाम को युवाओं ने निदेशालय से लेकर सुभाष चौराहे तक कैंडल मार्च निकालकर लोगों का इस ओर ध्यानाकर्षण कराया है। उनकी मांग है कि आठवीं काउंसिलिंग जल्द हो। यहां निसार अहमद अंसारी, अमित मिश्र, सीमा, रीना पटेल एवं कुलदीप आदि मौजूद थे।

मानदेय बढ़ने तक पढ़ाएंगे नहीं शिक्षामित्र : प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में तैनात 32 हजार शिक्षामित्र सम्मानजनक भुगतान की मांग पर अड़ गए हैं। उनका कहना है कि जब तक सरकार मानदेय बढ़ाने का एलान नहीं करती वह स्कूलों में शिक्षण कार्य नहीं करेंगे। सभी जिलों में शिक्षामित्र कार्य बहिष्कार करके बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 32 हजार शिक्षामित्रों का समायोजन सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है इससे उन्हें 3500 रुपये प्रतिमाह के मानदेय पर कार्य करना पड़ रहा है। दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार यादव कई बार मुख्यमंत्री से मांग कर चुके हैं, लेकिन उनका मानदेय बढ़ा नहीं।

विधानसभा चुनाव से पहले शिक्षामित्र अपना हक लेकर रहेंगे। जब तक मानदेय बढ़ाने का आदेश नहीं होता, शिक्षामित्र शिक्षण कार्य नहीं करेंगे। बलिया, बनारस, इलाहाबाद, कानपुर देहात, लखनऊ, सीतापुर, सहारनपुर, बुलंदशहर सहित कई जिलों में अवशेष शिक्षामित्र मानदेय बढ़ाने के लिए अनशन कर रहे हैं। वहीं समायोजित शिक्षामित्र भी उनके समर्थन में हैं।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 SCIENCE MATH, PROTEST : रोजगार को सड़क पर उतरे बेरोजगार, विज्ञान-गणित शिक्षकों का मामला, अभ्यर्थियों का परिषद मुख्यालय से सुभाष चौक तक कैंडल मार्च
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/12/science-math-protest.html

    ReplyDelete