logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

ONLINE SYSTEM, TEACHING : 25 डॉलर से अपडेट होंगे परिषदीय शिक्षक, परिषदीय विद्यालयों की शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने के लिए शिक्षकों को ब्रिटेन के शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन ओपन एजुकेशन के तहत शिक्षित किया जा रहा है, जिससे वे आधुनिक शिक्षा प्रणाली के बारे में जान सकें ।

ONLINE SYSTEM, TEACHING : 25 डॉलर से अपडेट होंगे परिषदीय शिक्षक, परिषदीय विद्यालयों की शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने के लिए शिक्षकों को ब्रिटेन के शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन ओपन एजुकेशन के तहत शिक्षित किया जा रहा है, जिससे वे आधुनिक शिक्षा प्रणाली के बारे में जान सकें ।

शाहजहांपुर : परिषदीय विद्यालयों की शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने के लिए शिक्षकों को ब्रिटेन के शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन ओपन एजुकेशन के तहत शिक्षित किया जा रहा है, जिससे वे आधुनिक शिक्षा प्रणाली के बारे में जान सकें। इसके लिए शासन ने ब्रिटेन की संस्था को प्रति शिक्षक 25 डॉलर का भुगतान किया है।

ब्रिटेन की ईडीएक्सटेक्स्ट इंडिया ब्रिटेन नाम से संस्था है। जो टीचर एजुकेशन थ्रू स्कूल सपोर्ट के लिए कार्य करती है। उसकी मोओओटी के नाम से ऑनलाइन शैक्षिक पाठ्यक्रम की एक वेबसाइट है। यह शिक्षकों में नवीनतम जानकारी, शैक्षिक पाठ्यक्रम व विभिन्न भाषाई ज्ञान में अभिवृद्धि का कार्य करती है। पहली बार इस वेबासाइट पर हंिदूी भाषा में कोर्स उपलब्ध हुआ है। दरअसल, शासन के आग्रह पर संस्था ईडीएस ब्रिटेन तथा राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के सहयोग से शिक्षकों के लिए हंिदूी में कोर्स बनाया गया। ताकि हंिदूी भाषी शिक्षक भी अंग्रेजी माध्यम के कान्वेंट स्कूलों के शिक्षकों के समकक्ष खड़े हो सकें। कोर्स प्रभारी डॉ. अरुण गुप्ता ने बताया कि विगत वर्ष भारत में कुल छह शिक्षक सम्मिलित हुए थे।

शिक्षकों की शैक्षिक प्रणाली में सकारात्मक परिवर्तन को देखते हुए शासन ने समस्त परिषदीय शिक्षकों को पंजीकरण कराने का फरमान जारी कर दिया। शिक्षकों की क्षमता संवर्धन के लिए छह हफ्ते के छह पाठ्यक्रम हैं। इसमें हंिदूी, गणित अंग्रेजी, विज्ञान विषयों की परीक्षा सम्मलित है। ऑनलाइन पंजीकरण पश्चात प्रत्येक शिक्षक के लिए अलग-अलग पाठ्यक्रम व प्रश्न तैयार किए जाते हैं। शिक्षक घर में बैठकर लैपटॉप अथवा मल्टीमीडिया मोबाइल के माध्यम से अध्ययन कर सकता है। अध्यापन उपरांत प्रश्न हल करने को दिए जाएंगे। अध्यापन के लिए तीन विदेशी तथा चार भारतीय शिक्षक संबद्ध हैं। यह ऑनलाइन कोर्स 21 नवंबर से जारी है।

शिक्षकों को यह होगा लाभ

शिक्षकों का वैश्विक स्तर पर मूल्यांकन होगा। इससे वह अपनी योग्यता को बढ़ा सकेंगे। प्रधानाध्यापक प्रबंधन के टिप्स लेकर विद्यालयों को डिजीटल भारत की नींव रख सकेंगे। यह कोर्स देशभर में डायट फ्री करा रही है। कोर्स पूर्ण होने पर ब्रिटेन संस्था ऑनलाइन प्रमाणपत्र प्रदान करेगी।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 ONLINE SYSTEM, TEACHING : 25 डॉलर से अपडेट होंगे परिषदीय शिक्षक, परिषदीय विद्यालयों की शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने के लिए शिक्षकों को ब्रिटेन के शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन ओपन एजुकेशन के तहत शिक्षित किया जा रहा है, जिससे वे आधुनिक शिक्षा प्रणाली के बारे में जान सकें ।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/11/online-system-teaching-25.html

    ReplyDelete