logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

MAN KI BAAT : प्राइमरी स्कूलों के बेहाल स्थिति पर माननीय इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जो टिप्पणी की उसका पालन होना ही चाहिए और उसे अमली जामा.......

MAN KI BAAT : प्राइमरी स्कूलों के बेहाल स्थिति पर माननीय इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जो टिप्पणी की उसका पालन होना ही चाहिए और उसे अमली जामा.......

🔴 बेहाल स्कूल

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा है कि प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे दरी या बोरे पर क्यों बैठते हैं। उनको बैठाने के लिए बेंच या कुर्सियों की व्यवस्था क्यों नहीं की जाती है। कोर्ट ने सरकार से प्राइमरी स्कूलों में शौचालय और पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाओं की जानकारी भी मांगी है। प्रमुख सचिव प्राथमिक शिक्षा को निर्देश दिया गया है कि वह अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्ययोजना तय करें और कोर्ट को उसकी जानकारी दें। सुप्रीम कोर्ट ने भी परिषदीय स्कूलों की बदहाली पर चिंता जताई है।

प्रदेश के स्कूलों में फर्नीचर मुहैया कराने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने 1700 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिसंबर 2014 में वित्त विभाग को भेजा था लेकिन, सरकार ने संसाधनों की कमी बताते हुए यह रकम मुहैया कराने से हाथ खड़े कर दिये। 65 हजार परिषदीय स्कूल बिजली की सुविधा से वंचित हैं। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अब इनमें से ऐसे 45 हजार स्कूलों को बिजली कनेक्शन दिलवाने की कवायद की जा रही है जिनमें मतदान केंद्र बनाये जाने हैं।

सूबे के प्राइमरी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था का यह हाल नया नहीं, पुराना है। शहरों में स्थित प्राइमरी स्कूलों की स्थिति फिर भी कुछ ठीक है पर गांवों का हाल बेहाल है। स्कूल के भवन वर्षो-वर्ष पुराने होने के कारण जर्जर हो चुके हैं। उनके रखरखाव की समुचित व्यवस्था नहीं। बरसात में टूटी छत से पानी गिरने के कारण कई स्कूलों में तो बच्चों की छुट्टी ही कर दी जाती है। कई स्कूल ऐसे भी हैं जहां धूप में पेड़ की छांव तले पढ़ाई करवाई जाती है। कहीं बच्चों की तुलना में शिक्षकों की संख्या बहुत कम है तो कहीं एक ही शिक्षक के भरोसे पूरा स्कूल चल रहा है। दूरदराज के इलाकों में तो शिक्षक स्कूल जाते तक नहीं। शौचालय व पेयजल व्यवस्था भी न के बराबर है। इन पुरातन समस्याओं का अब तक निदान नहीं हो पाया है। चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों के नेता प्राइमरी स्कूलों का कायाकल्प कर देने का वादा तो करते हैं पर कुर्सी पाते ही सब भूल जाते हैं। स्थिति इतनी विषम है कि शीर्ष अदालतों को भी हस्तक्षेप करना पड़ रहा है।

राज्य सरकारों को बताना पड़ रहा है कि प्राइमरी स्कूल में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराना आपकी जिम्मेदारी है। किसी प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था के लिए इससे शर्मनाक स्थिति कुछ भी नहीं हो सकती और इसका हल सरकार की प्राथमिकता होनी चाहिए।
- दैनिक जागरण सम्पादकीय पृष्ठ से ।

व्यक्गित विचार : मुझे लगता कि प्राइमरी स्कूलों के मूलभूत रख - रखाव की सुविधाओं के साथ प्रदेश सरकार को प्रत्येक प्राइमरी स्कूलों के लिए कम से एक चपरासी/चौकीदार की स्थानीय स्तर पर भी नियुक्त करने के तरफ कदम उठाना चाहिए जिससे विद्यालयों की सुरक्षा विद्यालय के बन्द होने बाद भी सम्भव हो सके ।




Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 MAN KI BAAT : प्राइमरी स्कूलों के बेहाल स्थिति पर माननीय इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जो टिप्पणी की उसका पालन होना ही चाहिए और उसे अमली जामा.......
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/11/man-ki-baat_30.html

    ReplyDelete