logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

7th PAY COMMISSION : कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही शिक्षकों और राज्य कर्मियों को नया वेतनमान

7th PAY COMMISSION : कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही शिक्षकों और राज्य कर्मियों को नया वेतनमान

लखनऊ । सातवें वेतन कमेटी के अध्यक्ष जी.पटनायक ने बताया कि उनकी पहली रिपोर्ट में उन कर्मचारियों, अधिकारियों और शिक्षकों पर केंद्रित होगी जिनके पद और वेतनमान की समानता केंद्र सरकार के कर्मचारियों से हैं। इसके बाद उनकी अगली रिपोर्ट वेतन विसंगतियों, भत्ताें तथा अन्य सुविधाओं पर केंद्रित होगी। सरकार से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पटनायक कमेटी की रिपोर्ट मिलने के बाद उसकी सिफारिशों का अध्ययन करके कैबिनेट की मंजूरी के लिए रखा जाएगा। कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही सरकार नया वेतनमान लागू कर देगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी चाहते हैं कि जल्द से जल्द कर्मचारियों और शिक्षकों को सातवां वेतन दे दिया जाए। इसीलिए पटनायक कमेटी से पहली रिपोर्ट इसी माह में देने को कहा गया है। इस माह में रिपोर्ट मिलने के बाद दिसंबर माह में इसे कैबिनेट से मंजूरी दिलाकर दिसंबर माह में ही नए वेतन का तोहफा दे देगी।


शिक्षकों को भी मिलेगा अगले माह सातवां वेतन आयोग, पहली रिपोर्ट केंद्र के समान पद व वेतनमान वाले कर्मियों पर होगी केंद्रित

लखनऊ  : यूपी सरकार दिसंबर में राज्य कर्मचारियों, अफसरों व शिक्षकों को सातवें वेतन का तोहफा देगी। सरकार के सूत्रों का कहना है कि 30 नवम्बर तक सातवें वेतन कमेटी के अध्यक्ष जी पटनायक पहली रिपोर्ट सरकार को देंगे। सातवें वेतन कमेटी के अध्यक्ष जी. पटयानक ने भी ‘हिंदुस्तान’ से बातचीत में इसकी पुष्टि की कि वे अपनी पहली रिपोर्ट तेजी से तैयार कर रहे हैं और इसी माह के अंत तक वे पहली रिपोर्ट सरकार को सौंप देंगे। जबकि रिपोर्ट का दूसरा पार्ट यानी दूसरी और अंतिम रिपोर्ट वे फरवरी माह के अंत तक देंगे।

 खास बात यह है कि श्री पटनायक का कार्यकाल फरवरी तक है। लेकिन जरूरत पड़ने पर सरकार उनका कार्यकाल बढ़ा भी सकती है। पटनायक ने बताया कि उनकी पहली रिपोर्ट उन कर्मचारियों, अफसरों और शिक्षकों पर केंद्रित होगी जिनके पद और वेतनमान की समानता केंद्र सरकार के कर्मचारियों से है। इसके बाद उनकी अगली रिपोर्ट वेतन विसंगतियों, भत्ताें तथा अन्य सुविधाओं पर केंद्रित होगी। सरकार से जुड़े एक वरिष्ठ अफसर ने बताया कि रिपोर्ट मिलने के बाद उसकी सिफारिशों का अध्ययन करके कैबिनेट की मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

 मंजूरी मिलते ही सरकार नया वेतनमान लागू कर देगी। उन्होंने कहा कि सीएम अखिलेश यादव भी चाहते हैं कि जल्द से जल्द कर्मचारियों और शिक्षकों को सातवां वेतन दे दिया जाए।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 7th PAY COMMISSION : कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही शिक्षकों और राज्य कर्मियों को नया वेतनमान
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/11/7th-pay-commission_26.html

    ReplyDelete