logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UPTET, EXAMINATION : प्रदेश की शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2016 में पौने आठ लाख अभ्यर्थी देंगे टीईटी, बीते चार अक्टूबर को इसका विज्ञापन जारी हुआ और पांच अक्टूबर से पंजीकरण एवं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हुई थी शुरू

UPTET : प्रदेश की शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2016 में पौने आठ लाख अभ्यर्थी देंगे टीईटी, बीते चार अक्टूबर को इसका विज्ञापन जारी हुआ और पांच अक्टूबर से पंजीकरण एवं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हुई थी शुरू

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रदेश की शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2016 में करीब पौने आठ लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। हालांकि इसके लिए आवेदन दस लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने किया था, लेकिन फीस जमा करने वालों की तादाद पौने आठ लाख पर ही अटक गई। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इम्तिहान की तैयारियों में जुट गया है। शासन ने 19 दिसंबर को परीक्षा कराने का एलान पहले ही कर रखा है।

टीईटी 2016 की परीक्षा कराने के लिए बीते चार अक्टूबर को इसका विज्ञापन जारी हुआ और पांच अक्टूबर से पंजीकरण एवं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई। शुरुआती दिनों में आवेदकों की संख्या तेजी से बढ़ी। इससे यह उम्मीद जगी थी कि इस बार पिछला रिकॉर्ड भी टूटेगा, लेकिन बीते सोमवार को आवेदन करने की मियाद खत्म होने तक आंकड़ा महज दस लाख सत्तर हजार को ही पार सका है। वहीं, पिछले वर्ष 12 लाख 57 हजार 938 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया और फीस जमा करने वाले आवेदकों की संख्या नौ लाख के करीब थी।

इस साल टीईटी के लिए फीस जमा करने की मियाद भी खत्म हो गई है। इसमें करीब पौने आठ लाख युवाओं ने अर्हता पूरी की है। अब यही परीक्षा में दावेदार होंगे। उधर, परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के रजिस्ट्रार नवल किशोर ने बताया कि फीस जमा होने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब सभी का ध्यान परीक्षा तैयारियों पर लगा है। दीपावली बाद इसमें तेजी आएगी।

चौथे दिन भी नहीं सुनी गई फरियाद : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में मौलिक नियुक्ति पाने के लिए शिक्षा निदेशालय में धरना दे रहे प्रशिक्षु शिक्षकों की चौथे दिन भी अनसुनी जारी रही। कोई अधिकारी उनका हाल जानने नहीं पहुंचा और न ही उन्हें राहत देने के लिए किसी तरह का आदेश जारी हुआ है। ऐसे में निदेशालय में ही युवाओं के दिवाली मनाने की संभावना बढ़ गई है। अशोक द्विवेदी ने कहा कि वह बिना किसी ठोस आश्वासन के यहां से नहीं जाएंगे।

30 हजार शिक्षकों की भर्ती अधर में : बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 30 हजार शिक्षकों की भर्ती की मांग को लेकर आंदोलन करने वाले बीटीसी 2013 के युवा भी निराश होने लगे हैं। हालांकि उनका धरना अभी जारी है। युवाओं का भी कहना है कि जब तक विभाग इसका प्रस्ताव शासन को नहीं भेजेगा वह आंदोलन खत्म नहीं करेंगे।

Post a Comment

0 Comments