logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

DA, DEARNESS ALLOWANCE : केंद्रीय कर्मियों को दो फीसद डीए की हो सकती है घोषणा, यह एक जुलाई, 2016 से लागू होगा, इससे केंद्र के 50 लाख कर्मचारियों और 58 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा

DA, DEARNESS ALLOWANCE : केंद्रीय कर्मियों को दो फीसद डीए की हो सकती है घोषणा, यह एक जुलाई, 2016 से लागू होगा, इससे केंद्र के 50 लाख कर्मचारियों और 58 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा

नई दिल्ली, प्रेट्र : केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए दो फीसद महंगाई भत्ते की घोषणा कर सकती है। यह एक जुलाई, 2016 से लागू होगा। इससे केंद्र के 50 लाख कर्मचारियों और 58 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा। बुधवार को यहां सरकार से जुड़े एक सूत्र ने कहा, ‘केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों को दो फीसद महंगाई भत्ते और महंगाई राहत देने का प्रस्ताव है। केंद्रीय कैबिनेट की गुरुवार को होने वाली बैठक के एजेंडे में यह प्रस्ताव शामिल है।

कर्मचारी संघ हालांकि महंगाई भत्ते में तीन फीसद की बढ़ोत्तरी चाहते हैं। कीमतों में बढ़ोत्तरी के कारण कमाई पर पड़ने प्रभाव को बेअसर करने के लिए कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत प्रदान की जाती है। पिछली बार सरकार ने छह फीसद महंगाई भत्ता बढ़ाया था।

दीपावली से पहले सरकार ने दिया तोहफा, 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को डायरेक्ट फायदा

केंद्र सरकार ने गुरुवार को कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते को दो प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय लिया। दीपावली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए यह तोहफा दिया है। कैबिनेट के फैसले से 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 58 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। 
महंगाई भत्ता डीए हर सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को साल में दो बार दिया जाता है। जनवरी और जुलाई के माह में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा करती रही है।
इससे पहले, सरकार ने इस साल की शुरुआत में महंगाई भत्ता मूल वेतन का 6 प्रतिशत बढ़ाकर 125 प्रतिशत कर दिया था। बाद में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने से इसका विलय बेसिक सैलरी में कर दिया गया। डीए बढ़ोतरी जुलाई 2016 से बकाया थी इसलिए बढ़ा हुआ डीए जुलाई से ही लागू होगा।
साल में दो बार डीए की घोषणा होती है। साल में जनवरी और जुलाई महीने में केंद्र सरकार अपनेे कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा करती रही है। लेकिन अक्टूबर का आधा महीना बीत जाने पर ऐलान न होने पर कर्मचारी संघों ने सरकार से जल्द से जल्द डीए बढ़ाने और दीपावली से पहले बकाया बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर करने की मांग की थी।
कर्मचारियों की सरकार से मांग है कि सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट के लागू होने के बाद महंगाई भत्ते को लेकर फॉर्मूले में भी बदलाव होना चाहिए। कर्मचारियों का तर्क है कि इससे पहले भी सभी वेतन आयोग की सिफारिशों में महंगाई भत्ते को लेकर फॉर्मूले में बदलाव होते रहे हैं।
वर्ष 2016 में केंद्र सरकार ने जुलाई के अंत में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किए जाने की घोषणा की है। सरकार से कर्मचारी संगठनों ने महंगाई भत्ते पर भी बात की थी। कर्मचारियों ने सरकार से इस साल का महंगाई भत्ता जल्द से जल्द घोषित करने और उसका पैसा खाते में जल्द से जल्द डालने का आग्रह किया था। कर्मचारियों का मानना था कि दीवाली से पहले यदि सरकार इसकी घोषणा कर देती तो कर्मचारियों और उनके परिवारों का पर्व अच्छेे ढंग से मनेगा।
कर्मचारी यूनियनों के संयुक्त संगठन एनजेसीए ने बताया कि इस संबंध में सरकार से बातचीत में कर्मचारियों की ओर मांग रख दी गई थी। जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारियों की सरकार से मांग है कि सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट के लागू होने के बाद महंगाई भत्ते को लेकर फॉर्मूले में भी बदलाव होना चाहिए। कर्मचारियों का तर्क है कि इससे पहले भी सभी वेतन आयोग की सिफारिशों में महंगाई भत्ते को लेकर फॉर्मूले में बदलाव होते रहे हैं।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 DA, DEARNESS ALLOWANCE : केंद्रीय कर्मियों को दो फीसद डीए की हो सकती है घोषणा, यह एक जुलाई, 2016 से लागू होगा, इससे केंद्र के 50 लाख कर्मचारियों और 58 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/10/da-dearness-allowance-2016-50-58.html

    ReplyDelete