logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

MODEL SCHOOL : स्मार्ट क्लास वाला प्राइमरी स्कूल धौरहरा, शिक्षक ने अपने वेतन से बच्चों के लिए कराया सारा इंतजाम

MODEL SCHOOL : स्मार्ट क्लास वाला प्राइमरी स्कूल धौरहरा, शिक्षक ने अपने वेतन से बच्चों के लिए कराया सारा इंतजाम

गोण्डा : प्राइमरी स्कूल में स्मार्ट क्लास। जी हां, यह भले ही किसी सपने के जैसा लगता हो मगर गोंडा के एक सरकारी स्कूल के शिक्षक ने अपने जज्बे से इसे साकार कर दिखाया है। कर्नलगंज तहसील के प्राइमरी स्कूल धौरहरा में अब स्मार्ट क्लास के सारे इंतजाम हो गए हैं। खास बात यह है कि सारी व्यवस्था खुद विद्यालय के प्रधानाचार्य रवि प्रताप सिंह ने अपने वेतन से की है।

वैसे तो प्राइमरी स्कूल धौरहरा अपनी खूबियों के कारण हमेशा सुर्खियों में रहता ही है। 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर इस स्कूल को विद्यालय पुरस्कार योजना के तहत भी पुरस्कृत किया गया। अब स्कूल में स्मार्ट क्लास के लिए 10 फिट चौड़ी और आठ फिट लंबी स्क्रीन लगाई गई है। अब इसके जरिए बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। इस प्रोजेक्टर व स्क्रीन आदि पर करीब 45 हजार रुपये का खर्च आया है। प्रधानाचार्य रवि प्रताप सिंह ने बताया कि यह बच्चों को शिक्षित करने का मनोरंजक तरीका है। कई बार किताबों से इतर स्क्रीन पर प्रश्नों को आसानी से समझ सकते हैं। यह सहूलियत कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को मिलेगी। इसके लिए कुछ स्लाइड भी तैयार की हैं। इसके अतिरिक्त पेन ड्राइव व डीवीडी के जरिए भी अलग-अलग टॉपिक्स बच्चों को बताए जाएंगे।

गोंडा के प्राथमिक विद्यालय धौरहरा में प्रदर्शनी देख शिक्षक रवि प्रताप सिंह से जानकारी लेते पूर्व राज्यमंत्री योगेश प्रताप सिंह6 धौरहरा प्राइमरी स्कूल में एक और पहल16शिक्षक ने अपने वेतन से बच्चों के लिए कराया सारा इंतजामस्मार्ट क्लास की शुरुआत पूर्व बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री योगेश प्रताप सिंह ने की। उन्होंने धौरहरा प्राइमरी स्कूल में किए गए इंतजामों की सराहना की। उन्होंने शिक्षकों को प्रेरित भी किया कि वे भी ऐसे ही प्रयास करें। उन्होंने विद्यालय को एक लाख रुपये देने की भी घोषणा की। इसके लिए उन्होंने शीघ्र प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है।

Post a Comment

0 Comments