logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

MDM : मिड-डे-मील में हो रहा गोलमाल, कमाई का जरिया बना मिड डे मील, स्कूलों में बढ़ाकर दर्ज की जा रही बच्चों की संख्या

MDM : मिड-डे-मील में हो रहा गोलमाल, कमाई का जरिया बना मिड डे मील, स्कूलों में बढ़ाकर दर्ज की जा रही बच्चों की संख्या

इलाहाबाद । परिषदीय स्कूलों में नौनिहालों के लिए शासन द्वारा संचालित मिड डे मील योजना, भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है। नौनिहालों की संख्या रजिस्टर पर अधिक दिखाकर परिवर्तन लागत व खाद्यान्न में प्रधानाध्यापक गोलमाल कर रहे है। खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा निरीक्षण नहीं करने से स्कूलों में मनमानी कायम है।

उच्चाधिकारियों द्वारा जांच कराने पर पता चला है कि कुछ स्कूलों में मिड डे मिल के जरिए भ्रष्टाचार हो रहा है। फूलपुर ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय कनेहटी में 20 सितंबर को 99 विद्यार्थी उपस्थित थे, जबकि अन्य दिनों में यह संख्या मिड डे मील रजिस्टर में 155, 165, 184 दर्ज की गई थी। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय कनेहटी में 20 सितंबर को 124 विद्यार्थी हाजिर थे। अन्य दिनों में विद्यार्थियों की संख्या 375, 330, 351 व 325 विद्यार्थी रजिस्टर में दर्ज थी। ऐसा ही कुछ हाल प्राथमिक विद्यालय पुतलकी, उच्च प्राथमिक विद्यालय पुतलकी, प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय वीरभानपुर के शिक्षकों ने मिड डे मील रजिस्टर में बच्चों की संख्या बढ़ाकर अंकित की गई। इस हकीकत का खुलासा सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक की जांच के दौरान हुआ।

यह मिलती है कनवर्जन कास्ट : प्राथमिक स्कूल में प्रति बच्चे की परिवर्तन लागत प्रतिदिन 4.13 और उच्च प्राथमिक स्कूल में प्रति बच्चा लागत 6.18 रुपये निर्धारित है।20 सितंबर को फूलपुर ब्लाक के आधा दर्जन स्कूलों का निरीक्षण किया था। मिड डे मील रजिस्टर की जांच के दौरान पाया कि बच्चों की संख्या बढ़ाकर प्रधानाध्यापक अंकित कर रहे हैं। प्रतापगढ़, इलाहाबाद, कौशांबी व फतेहपुर के बीएसए को निर्देश दिए गए हैं कि मिड डे मील योजना की टीम बनाकर जांच कराएं ताकि दोषी प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई हो सके।
- रमेश कुमार तिवारी, सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 MDM : मिड-डे-मील में हो रहा गोलमाल, कमाई का जरिया बना मिड डे मील, स्कूलों में बढ़ाकर दर्ज की जा रही बच्चों की संख्या
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/09/mdm_23.html

    ReplyDelete