logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

AWARD : सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत ‘‘स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार-2016’ के लिए पचास विद्यालयों के नाम की संस्तुति की गयी

AWARD : सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत ‘‘स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार-2016’ के लिए पचास विद्यालयों के नाम की संस्तुति की गयी

लखनऊ (एसएनबी)। सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत ‘‘स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार-2016’ के लिए पचास विद्यालयों के नाम की संस्तुति की गयी है। अब इन विद्यालयों का स्थलीय निरीक्षण किया जाएगा। इसके लिए जनपद स्तर पर तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी को भौतिक सत्यापन पूरा कर अपनी संस्तुति की रिपोर्ट राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध करानी होगी।

राज्य परियोजना निदेशक ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।ज्ञात हो परिषदीय व माध्यमिक विद्यालयों में साफ-सफाई व्यवस्था अच्छी रखने वाले विद्यालयों को ‘‘स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार-2016’ से सम्मानित करने की योजना बनाई गयी है। इसके लिए राज्य परियोजना निदेशालय ने ऑनलाइन नामांकन मांगे थे। इसमें अंतिम तिथि तक प्रदेश भर से 3,799 विद्यालयों के नामांकन किए गये। इनमें से 2,747 का नामांकन ही पूरा हो सका।

जनपद स्तरीय पुरस्कारों के लिए आठ विद्यालयों (छह ग्रामीण व दो शहरी) को समग्र श्रेणी व 40 विद्यालयों (दस शहरी व तीस ग्रामीण) को उप श्रेणियों में भौतिक सत्यापन के बाद सबसे अधिक स्कोर के आधार पर पुरस्कृत किया जाना था। इस हिसाब से 21 जनपदों की ओर से जनपद स्तरीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार प्राप्त करने वाले 50 विद्यालयों को राज्य स्तरीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार-2016 के लिए संस्तुत किया गया है।

अब प्रक्रिया के अगले चरण में जनपदों द्वारा नामित पांच स्टार तथा चार स्टार पाने वाले अधिकतम चालीस विद्यालयों को राज्य स्तरीय समिति स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार-2016 के लिए अनुमोदित कर सकती है। इनमें 2- परिषदीय विद्यालय तथा 20 माध्यमिक विद्यालय शामिल होंगे। जनपदों द्वारा संस्तुत किए गये पचास विद्यालयों का स्थलीय निरीक्षण करने के लिए सचिव बेसिक शिक्षा से संबंधित जनपद के बीएसए, जिला पंचायत अधिकारी व मंडल के सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक की तीन सदस्यीय कमेटी गठित की गयी है, जो अपनी रिपोर्ट देगी।

Post a Comment

0 Comments