logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAK BHARTI, COUNSELING, APPOINTMENT : 16448 शिक्षक भर्ती, जिलों में शिक्षामित्र, डीएड, बीएलएड ने रोका बीटीसी अभ्यर्थियों का रास्ता, दोनों चरण की काउंसिलिंग के अर्ह अभ्यर्थी 26 को पाएंगे नियुक्ति पत्र

SHIKSHAK BHARTI, COUNSELING : 16448 शिक्षक भर्ती, जिलों में शिक्षामित्र, डीएड, बीएलएड ने रोका बीटीसी अभ्यर्थियों का रास्ता, दोनों चरण की काउंसिलिंग के अर्ह अभ्यर्थी 26 को पाएंगे नियुक्ति पत्र

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों में 16448 शिक्षकों की भर्ती के लिए दूसरी काउंसिलिंग भी बुधवार को पूरी हो गई है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद अधिकांश जिलों में शिक्षामित्र व समायोजित शिक्षकों ने बढ़-चढ़कर काउंसिलिंग में प्रतिभाग किया। इससे बीटीसी करने वाले अभ्यर्थी हताश दिखे। दोनों चरणों की काउंसिलिंग के बाद अब शुक्रवार को अर्ह अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में इन दिनों 16 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए पहले चरण की दो दिन तक काउंसिलिंग चली और रिक्त सीटों पर बुधवार को दूसरे चरण की काउंसिलिंग कराई गई। पहले चरण में तमाम समायोजित शिक्षकों एवं शिक्षामित्र काउंसिलिंग में इसलिए प्रतिभाग नहीं कर सके थे, क्योंकि उनके पास अनापत्ति प्रमाणपत्र नहीं था। इसी बीच हाईकोर्ट ने ऐसे शिक्षकों को राहत दे दी। इसका यह असर रहा कि अधिकांश जिलों में समायोजित शिक्षकों, डीएड एवं बीएलएड के अभ्यर्थी ही कतार में सबसे आगे रहे। उनकी ऊंची मेरिट के आगे बीटीसी अभ्यर्थियों को मायूस होकर लौटना पड़ा। बीटीसी प्रशिक्षितों ने अब इस मामले को हाईकोर्ट में चुनौती देने का निर्णय लिया है।

शीर्ष कोर्ट की सुनवाई से राहत

परिषदीय स्कूलों में शिक्षामित्र से सहायक अध्यापक के रूप में समायोजित होने वाले शिक्षकों एवं 72 हजार भर्ती के अभ्यर्थियों का फैसला फिर टल गया है। शीर्ष कोर्ट में अब नवंबर में सुनवाई होगी। इससे शिक्षामित्रों को खासी राहत मिली है, वहीं 72 भर्ती के अभ्यर्थी निराश दिखे। यह जरूर है कि अब दोनों प्रकरण अलग-अलग होने से फैसला जल्द होने की उम्मीद भी जगी है।

Post a Comment

0 Comments