logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

LIVE UPDATES : शिक्षा मित्र और प्रशिक्षु शिक्षक का मामला, बिना सुनवाई के सभी मैटर अड्जर्नड आज कोई सुनवाई नहीं हुई अगली डेट 24 अगस्त निर्धारित, शिक्षामित्र समायोजन एवं  72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती से सम्बन्धित मामले पर सुप्रीम कोर्ट UPDATES : लगातार पूरा दिन ( नए अपडेट्स के लिए इसी पोस्ट को रिलोड करते रहें ।)

LIVE UPDATES : बिना सुनवाई के सभी मैटर अड्जर्नड आज कोई सुनवाई नहीं हुई अगली डेट 24 अगस्त निर्धारित, शिक्षामित्र समायोजन एवं  72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती से सम्बन्धित मामले पर सुप्रीम कोर्ट UPDATES : लगातार पूरा दिन ( नए अपडेट्स के लिए इसी पोस्ट को रिलोड करते रहें ।)

🔴🔵🌕 #breaking दिल्ली-यूपी के शिक्षामित्रों,72,825 शिक्षकों की भर्ती का मामला,#SupremeCourt में 24 अगस्त तक शिक्षामित्रों के मामले पर सुनवाई टली

🔴  बिना सुनवाई के सभी मैटर अड्जर्नड आज कोई सुनवाई नहीं हुई अगली डेट 24 अगस्त निर्धारित

शिक्षामित्र मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज २७ जुलाई को सुनवाई हेतु आइटम नं० कोर्ट नं०-४ का विवरण  :

🔴 adjourned Matters में
आइटम नं०-३ पर प्रवेश बंसल WP-१२१,
आइटम नं०-४ पर अलोक श्रीवास्तव WP-१२४,
आइटम नं०-६ पर अशोक कुमार तिवारी १९८३७-१९८३८

After notice matters में
आइटम नं०-१३ पर ४३४७ ७२८२५ व शिक्षामित्र के सभी मामले की सुनवाई होगी।

🔴 #शिक्षामित्र और 72825 केस की सुनवाई कल कोर्ट न्0 4 में,डेली केस लिस्ट में after notice matter,आइटम न्0 13 पर होगी ।

🔵 आज कोर्ट नम्बर 4 में आईटम नम्बर 3,6,7,13 पर होगी शिक्षमित्र केस की सुनवाई । शिक्षामित्र केस 11 बजे से शुरू हो जायेगी। जो भी सटीक सूचना होगी, आपको दी जायेगी।

🌑 शिक्षा मित्र और 72825 केस की सुनवाई कल कोर्ट न्0 4 मा0 दीपक मिश्रा और मा0 जज फली नरीमन की बेंच में डेली केस लिस्ट after notice matter में,आइटम न्0 13 पर होगी,असमायोजित याचिका प्रवेश बंसल 3 न्0 पर और स्टेट ऑफ़ यूपी vs मुनेंद्र पाल सिंह व 1 अन्य slp अड्जर्नड मैटर में हैं। 2 बजे से बैठने बाली मा0 जज दीपक मिश्रा और मा0 जज अग्रवाल जी की स्पेशल बेंच केंसिल कर दी गई है।



शिक्षामित्र मामला : सुप्रीम कोर्ट में राज्य सरकार आज रखेगी अपना पक्ष


उत्तर प्रदेश में प्राथमिक पाठशालाओं में कार्यरत शिक्षामित्रों की सेवा को स्थायी रूप से बहाल करने को लेकर राज्य सरकार आज अपना पक्ष रखेगी। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की गंभीरता को देखते हुए सुनवाई के दौरान बेसिक शिक्षा सचिव और विशेष सचिव को हाज़िर रहने की हिदायत दी है। साथ ही जस्टिस दीपक मिश्रा और सी. नागप्पन की पीठ ने यह चेतावनी दी है कि सुनवाई के दौरान यदि एक भी शिक्षामित्र कोर्ट में घुसा तो मामले की सुनवाई नहीं की जाएगी।

शिक्षामित्रों के लिए आज का दिन काफी अहम हो सकता है, क्योंकि आज सुप्रीम कोर्ट में उत्तर प्रदेश सरकार शिक्षामित्रों के पक्ष में अपनी बात रखेगी। कयास यह भी लगाया जा रहा है कि भारी संख्या में शिक्षामित्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए उच्चतम न्यायालय इनकी सेवा को स्थायी रूप से बहाल भी कर दे।

गौरतलब है कि प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी की भरपाई के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षामित्रों का विकल्प तैयार किया। शुरुआती दौर में तो मामूली रकम पर ही शिक्षामित्रों ने काम किया लेकिन कुछ समय के बाद जब शिक्षामित्रों ने वेतन बढ़ाने और स्थायी सेवा बहाल करने की तो विवाद शुरू हुआ। परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षामित्रों के समायोजन को दो चरणों में पूरा किया। पहले चरण में 58726 और दूसरे चरण में 77000 शिक्षामित्रों को शिक्षक बनाया गया था।

इसी मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट में दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायालय ने इस प्रकार के समायोजन को निरस्त करने का आदेश दिया, साथ ही नियुक्ति के संदर्भ में “शिक्षक योग्यता परीक्षा”(TET) को अनिवार्य बताया था। उच्च न्यायालय के इस फैसले ने शिक्षामित्रों की मुश्किलें बढ़ा दी। छिटफुट शिक्षामित्रों की आत्महत्याएं सुर्ख़ियों में बनी रहीं। ऐसी घड़ी में राज्य सरकार शिक्षामित्रों के साथ खड़ी नज़र आई। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की प्रतिक्रिया का सभी को इंतज़ार है। देखना यह है कि एक लाख बहत्तर हज़ार शिक्षामित्रों के समायोजन पर सुप्रीम कोर्ट अपनी मुहर लगाता है या इसे अवैध करार देते हुए निरस्त करता है।




Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 LIVE UPDATES : शिक्षा मित्र और प्रशिक्षु शिक्षक का मामला, बिना सुनवाई के सभी मैटर अड्जर्नड आज कोई सुनवाई नहीं हुई अगली डेट 24 अगस्त निर्धारित, शिक्षामित्र समायोजन एवं  72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती से सम्बन्धित मामले पर सुप्रीम कोर्ट UPDATES : लगातार पूरा दिन ( नए अपडेट्स के लिए इसी पोस्ट को रिलोड करते रहें ।)
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/07/live-updates-72825-updates.html

    ReplyDelete