logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

CLEAN SCHOOL : 31 जुलाई तक शुरू हो क्लीन-ग्रीन स्कूल का काम

CLEAN SCHOOL : 31 जुलाई तक शुरू हो क्लीन-ग्रीन स्कूल का काम

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : ‘क्लीन स्कूल-ग्रीन स्कूल’ योजना के तहत पिछले वित्तीय वर्ष में चुने गए 100 राजकीय इंटर कॉलेजों को क्लीन-ग्रीन बनाने का काम हर हाल में 31 जुलाई से शुरू करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही, योजना को अमली जामा पहनाने का काम 31 अक्टूबर तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने इस बारे में संबंधित जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआइओएस) को दिशानिर्देश जारी कर दिये हैं।

योजना का मकसद विद्यार्थियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के साथ स्कूल परिसर की स्वच्छता के लिए प्रेरित भी करना है। योजना के तहत विद्यालयों की मरम्मत व रखरखाव, खेल के मैदान का विकास और फर्नीचर की व्यवस्था की जानी है। प्रत्येक स्कूल में स्मार्ट क्लासरूम भी विकसित किया जाना है। विज्ञान प्रयोगशालाओं के लिए उपकरण भी खरीदे जाने हैं।

पानी की उपलब्धता के लिए सबमर्सिबल पंप और ओवरहेड टैंक की व्यवस्था की जानी है। स्वच्छ और ठंडे पेयजल के लिए वाटर प्यूरीफायर और वाटर कूलर भी लगाया जाना है। बिजली की आत्मनिर्भरता के लिए सौर ऊर्जा संयंत्र भी लगाया जाना है। योजना के तहत प्रत्येक राजकीय इंटर कॉलेज को 50 लाख रुपये आवंटित किये गए हैं। इसमें से 10 लाख रुपये फर्नीचर, 20 लाख रुपये मरम्मत व रखरखाव और 20 लाख रुपये अन्य मदों पर खर्च किये जाने हैं।

Post a Comment

0 Comments