logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

CHILDREN : अब दिव्यांग बच्चों को स्कूल पहुंचाने पर मिलेगा किराया, माता पिता को भी मिलेगी धनराशि, दस माह में मिलेंगे 2500 रुपये, 70 फीसद उपस्थिति होनी अनिवार्य, बच्चे के खाते में आएंगे रुपये

CHILDREN : अब दिव्यांग बच्चों को स्कूल पहुंचाने पर मिलेगा किराया, माता पिता को भी मिलेगी धनराशि, दस माह में मिलेंगे 2500 रुपये, 70 फीसद उपस्थिति होनी अनिवार्य, बच्चे के खाते में आएंगे रुपये

सम्भल : जो दिव्यांग बच्चा स्कूल में पढ़ने के लिए जाएगा। उसे स्कूल पहुंचाने वाले को दी जानी वाली धनराशि बच्चे के खाते में ही आएगी। इसके लिए स्कूल के शिक्षकों ने बच्चों के खाते में बैंक में खुलवाने शुरू कर दिए है। यह धन राशि सत्र पूरा होते ही खाते में आ जाएगी।

सचिन चौधरी, सम्भल : सरकार सभी को शिक्षित बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। ऐसे में शासन ने दिव्यांग बच्चों को भी शिक्षित बनाने के लिए उन्हें स्कूल पहुंचाने वाले लोगों को किराया देने का प्रबंध किया है। इसके लिए दिव्यांग बच्चे की उपस्थिति 70 फीसद हो। ऐसे में शासन फिर चाहे वह माता पिता क्यों न हो उसे भी दस माह के 2500 रुपये देने का निर्णय लिया है।

यहां बता दें कि सरकार का बच्चों को शत प्रतिशत शिक्षित बनाना है। ऐसे में शिक्षा विभाग स्कूल चलो अभियान के अलावा अनेक कार्यक्रम चलाता रहता है। कुछ हद तक बच्चों को स्कूल पहुंचाने में विभाग कामयाब रहा, लेकिन जो बच्चे दिव्यांग हैं और किसी के सहारे ही चल सकते हैं। ऐसे बच्चे स्कूल नहीं जा पाते। शासन ने ऐसे बच्चों को स्कूल पहुंचाने की तैयारी कर ली है। ऐसे में शासन ने दिव्यांग बच्चों को स्कूल पहुंचाने वाले लोगों के लिए किराया देने का प्रबंध किया है। शासन के निर्देशानुसार जिस बच्चे की उपस्थिति 70 फीसद होगी। उस दिव्यांग बच्चों को स्कूल पहुंचाने वाले लोगों को दस माह में 2500 रुपये दिए जाएंगे। चाहे वह उस बच्चे के माता ही क्यों न हो। निर्देश मिलते ही शिक्षकों ने ऐसे बच्चों की तलाश शुरू कर लोगों से पहुंचाने की अपील करनी शुरू कर दी।

जो दिव्यांग बच्चों को स्कूल पहुंचाएगा। उसे शासन की तरफ से दस माह में 2500 रुपये प्राप्त होंगे। इसके लिए बच्चे की उपस्थिति 70 फीसद होगी। उसे ही यह धन राशि प्राप्त होगी।
-सत्यनारायण बीएसए

Post a Comment

0 Comments