logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों से ज्यादा वेतनमान देने की कैबिनेट ने मंजूरी दी, वेतन में 23.6 फिसदी की होगी बढ़ोत्तरी : नई सैलरी 1 जनवरी से 2016 से लागू, एरियर मिलेगा

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों से ज्यादा वेतनमान देने की कैबिनेट ने मंजूरी दी : नई सैलरी 1 जनवरी से 2016 से लागू, एरियर मिलेगा

🔴 1करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों-पेंशनधारियों को फायदा

🔵 आयोग की सिफारिशों से ज्यादा वेतनमान देने को मंजूरी

नई दिल्ली: मोदी कैबिनेट की आज हुई एक अहम बैठक में 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने का फैसला लिया गया है।  सूत्रों के अनुसार, कैबिनेट ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों से ज्यादा वेतनमान देने की मंजूरी दी है।

मिली जानकारी के अनुसार, यह बढ़ा वेतनमान 1 जनवरी 2016 से लागू होगा। अब करीब 15-25 दिनों में सभी विभाग अपने अपने कर्मचारियों के वेतनमान तय कर लेंगे और कहा जा रहा है कि जुलाई में मिलने वाले वेतन में पूरा एरियर और बढ़ा वेतन दे दिया जाएगा।

वेतन वृद्धि के ऐलान के बाद 50 लाख सरकारी कर्मचारी और 58 लाख पेंशनधारियों के हाथों में ज्यादा पैसा आएगा। कहा जा रहा है कि इस वेतन वृद्धि से रीयल एस्टेट सेक्टर और ऑटोमोबाइल सेक्टर में उछाल आएगा।

आरबीआई ने एक आकलन में अप्रैल में कहा था कि अगर आयोग की रिपोर्ट को ऐसे ही लागू किया गया तो 1.5 फीसदी महंगाई बढ़ जाएगी। वैसे कैबिनेट बैठक में शॉप एंड एस्टैब्लिसमैंट बिल पर चर्चा हुई है।

इस बढ़े वेतनमान का फायदा 1 करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों को मिलेगा। इससे पहले सातवें वेतन आयोग ने अपनी रिपोर्ट में सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 14.27 फीसदी बढ़ोत्तरी की सिफारिश की थी।

साथ ही आयोग ने एंट्री लेवल सैलरी 7,000 रुपये प्रति महीने से बढ़ाकर 18,000 रुपये प्रति महीने करने का प्रस्ताव सरकार के सामने रखा।

इनकी बढ़ेगी सैलरी

-सातवें वेतन आयोग ने अपनी रिपोर्ट में सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 14.27 फीसदी बढ़ोत्तरी की सिफारिश की थी।
-माना जा रहा है कि कैबिनेट बैसिक सैलरी में 18 से 20 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे सकती है।
-इसका फायदा 50 लाख सरकारी कर्मचारियों और 58 लाख पेंशनधारियों को मिलेगा।
-नई सैलरी 1 जनवरी 2016 से लागू होगी, यानी सरकारी कर्मचारियों को छह महीने का एरियर मिलेगा।
-कैबिनेट तय करेगी कि एरियर एक मुश्त दिया जाए या किश्तों में दिया जाए।
-सातवें वेतन आयोग ने इंट्री लेवल सैलरी 7,000 रू प्रति महीने से बढ़ाकर 18,000 रुपये प्रति महीने करने के प्रस्ताव सरकार के सामने रखा।
-कैबिनेट सचिव की मौजूदा सैलरी 90,000 से बढ़ाकर 2.50 लाख रुपये करने की सिफारिश की है।

1 जनवरी 2016 से लागू होंगी सिफारिशें

छठा वेतन आयोग 1 जनवरी, 2006 से लागू हुआ था और उम्मीद है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें 1 जनवरी, 2016 से लागू होंगी और कर्मचारियों को एरियर दिया जाएगा। आमतौर पर राज्यों द्वारा भी कुछ संशोधनों के साथ इन्हें अपनाया जाता है। कहा जा रहा है कि नए वेतन ढांचे में सातवें वेतन आयोग ने छठे वेतन आयोग द्वारा शुरू की गई 'पे ग्रेड' व्यवस्था खत्म कर इसे वेतन के मैट्रिक्स (ढांचे) में शामिल कर दिया है और कर्मचारी का ओहदा अब ग्रेड पे की जगह नए ढांचे के वेतन से तय होगा।

सलाना 3% वेतन बढ़ाने की सिफारिश

वित्त मंत्री अरुण जेटली को सौंपी गई वेतन आयोग की रिपोर्ट में मौजूदा कर्मचारियों के मूल वेतन में 16%, भत्तों में 63% और पेंशन में 24% इजाफे की सिफारिश की गई है। न्यायमूर्ति एके माथुर की अगुवाई वाले इस सातवें वेतन आयोग ने सरकारी कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार और अधिकतम 2.50 लाख रुपये तय करने की सिफारिश की है। इसके अलावा आयोग ने केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में सालाना तीन फीसदी वृद्धि की भी सिफारिश की है।

सरकारी खजाने पर सलाना 1.02 लाख करोड़ का बोझ

आयोग की सिफारिशें जस की तस लागू करने पर सरकारी खजाने पर 1.02 लाख करोड़ रुपये का सालाना बोझ आएगा, जिसमें 28,450 करोड़ रुपये से अधिक का बोझ रेलवे बजट और बाकी 73,650 करोड़ रुपये आम बजट पर जाएगा।



🔵 सातवें वेतन आयोग की सफारिशें मंजूर, वेतन में 23.6 पर्सेंट का होगा इजाफा

शैलजा नीलकंटन, नई दिल्ली : केंद्रीय कैबिनेट ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 23.6 पर्सेंट तक की बढ़ोतरी किए जाने को हरी झंडी दी गई है। कैबिनेट ने मूल वेतन में 14.27 पर्सेंट और भत्तों आदि को मिलाकर 23.6 प्रतिशत के इजाफे को मंजूरी दी है। हालांकि इसे कम बढ़ोतरी माना जा रहा है। वेतन आयोग की सिफारिशें 1 जनवरी, 2016 से लागू होगी। यानी कर्मचारियों को 1 जनवरी से बढ़े हुए वेतन का एरियर मिलेगा। 

केंद्र सरकार के इस फैसले से 47 लाख मौजूदा केंद्रीय कर्मचारियों और 52 लाख पेंशनरों को फायदा होगा। वेतन आयोग की सिफारिशें पिछले साल नवंबर में आईं थीं। इनमें मूल वेतन में 14.27 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की सिफारिश की गई थी। यह बढ़ोतरी पिछले 70 साल में आयोगों की सिफारिशों में सबसे कम बताई जा रही है। छठे वेतन आयोग ने 20 प्रतिशत बढ़ोतरी की सिफारिश की थी। 2008 में इसे लागू करते समय तत्कालीन UPA सरकार ने दोगुनी बढ़ोतरी कर दी थी। 

आयोग की सिफारिशों में प्रस्तावित भत्तों को भी जोड़ा जाए तो सिफारिशों के अनुसार वेतन में 23.55 प्रतिशत की वृद्धि होगी। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें इस साल 1 जनवरी से प्रभावी होंगी।


Hussain (@ShahnawazBJP) June 29, 2016

वित्त मंत्री ने सातवें वेतन आयोग को मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को बधायी दी।

Congratulations to central government officers, employees & pensioners on a historic rise in their salary & allowances through the 7th CPC.

गौरतलब है कि सबकी निगाहें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्य़क्षता में मंत्रिमंडल की बैठक पर टिकी थी जिसमें सरकार वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने पर फैसला होना था.। इसका सीधा असर करीब एक करोड़ केंद्र सरकार के कर्मचारियों और रिटायर हो चुके पूर्वकर्मियों के पेंशन पर पड़ेगा. जस्टिस माथुर की अध्यक्षता में गठित सातवें वेतन आयोग ने पिछले साल नवंबर में वित्त मंत्री अरुण जेटली को रिपोर्ट सौंपी थी। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि सातवें वेतन आयोग में खास क्या है।

सभी राज्यों में एक साथ लागू हो सातवां वेतन आयोग

-सरकार के फैसले के बाद करीब 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा।

-कैबिनेट के फैसले के बाद 52 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा।

-सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को 1 जनवरी 2016 से लागू किया जाएगा।

-कर्मचारियों के वेतन में 23.6 फीसद की बढ़ोतरी की गयी है।

-मूल वेतन में 14.6 फीसद की बढ़ोतरी की गयी है, जो दूसरी सुविधाओं के मिलकर 23.6 फीसद है।

-सरकार के इस फैसले के बाद सरकारी खजाने पर 1.02 लाख करोड़ का असर होगा।

- वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने के बाद सरकार को जीडीपी का .7 फीसद खर्च करना होगा।

- सरकार ने कर्मचारियों के वेतन के मद में 2016-17 के 70 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की है।

- फरवरी 2014 में तत्कालीन यूपीए सरकार ने सातवें वेतन आयोग का गठन किया था।

Tags: # 7th Pay Commission


Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों से ज्यादा वेतनमान देने की कैबिनेट ने मंजूरी दी, वेतन में 23.6 फिसदी की होगी बढ़ोत्तरी : नई सैलरी 1 जनवरी से 2016 से लागू, एरियर मिलेगा
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/06/7-1-2016.html

    ReplyDelete