logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

भाषा पास टीईटी अभ्यर्थी आंदोलन की राह पर : संस्कृत-अंग्रेजी भाषा के अभ्यर्थियों ने की नौकरी की मांग, कहा, जब भाषा की परीक्षा हुई तो नौकरी क्यों नहीं उर्दू शिक्षकों की ही क्यों प्रदेश में हुई तैनाती

भाषा पास टीईटी अभ्यर्थी आंदोलन की राह पर : संस्कृत-अंग्रेजी भाषा के अभ्यर्थियों ने की नौकरी की मांग, कहा, जब भाषा की परीक्षा हुई तो नौकरी क्यों नहीं उर्दू शिक्षकों की ही क्यों प्रदेश में हुई तैनाती

इलाहाबाद : यूपीटीईटी-2013 में भाषा विषय की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों ने प्रदेश सरकार से मांग किया है जब उर्दूभाषा में टीईटी करने वालों को नौकरी मिल सकती हैतो संस्कृत और अंग्रेजी में टीईटी पास करने वाले अभ्यर्थियों को नौकरी क्यों नहंी मिल रही है। अभ्यर्थियों में इससे आक्रोश है।वह लोग मामले को लेकर प्रदेश सरकार का घेराव करने शीघ्र जा रही हैवहीं दूसरी ओर मामले को लेकर जनहित याचिका भी हाईकोर्ट में दाखिल करने की तैयारी चल रही है।

संभावना है कि अगले हफ्ते इस मामले पर जनहित याचिका हाईकोर्टइलाहाबाद में दाखिल हो जायेगी। वहीं दूसरी ओर आक्रोशित अभ्यर्थियों ने घोषणा कर दिया है कि अगर उनको शीघ्र नौकरी नहीं मिलेगी तो वह लोग आगामी विधान सभा चुनाव में सपा का बूथ स्तर पर खुालकर विरोध करेंगे और मतदाताओं से सपा के खिलाफ मतदान की अपील करेंगे।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने यूपीटीईटी-2013 के साथ संस्कृत, अंग्रेजी और उर्दू भाषा की टीईटी परीक्षा करवायी थी।इसमें था कि टीईटी भाषा की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को परिषदीय विद्यालयों और जूनियर हाईस्कूल में शिक्षक की नौकरी मिलेगी। परीक्षा के दौरान करीब 20 हजार अभ्यर्थियों ने टीईटी भाषा-संस्कृत, अंग्रेजी और उर्दू विषय की परीक्षा पास किया।

प्रदेश की सपा सरकार ने अंग्रेजी और संस्कृत विषय के लिए भर्तीन करके सिर्फ उर्दूसे पास होने अभ्यर्थियों का प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन कर दिया।इससे संस्कृत और अंग्रेजी भाषा की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों में भारी आक्रोश है।

उन लोगों का कहना हैकि अगर प्रदेश की सपा सरकार एक हफ्ते में टीईटी भाषा के पास अभ्यर्थियों के लिए सहायक अध्यापक के पद का विज्ञापन जारी कर भर्तीशुरूनहीं करती है तो वह लोग मामले को लेकर हाईकोर्टमें याचिका दाखिल करेंगे और आगामी विधान सभा चुनाव में सपा का बूथ स्तर पर खुलकर विरोध करेंगे।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 भाषा पास टीईटी अभ्यर्थी आंदोलन की राह पर : संस्कृत-अंग्रेजी भाषा के अभ्यर्थियों ने की नौकरी की मांग, कहा, जब भाषा की परीक्षा हुई तो नौकरी क्यों नहीं उर्दू शिक्षकों की ही क्यों प्रदेश में हुई तैनाती
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/05/blog-post_984.html

    ReplyDelete