logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षामित्र बंटे, समायोजन पर अड़े, शिक्षामित्रों के समायोजन की मांग लगातार जोर पकड़ रही

शिक्षामित्र बंटे, समायोजन पर अड़े, शिक्षामित्रों के समायोजन की मांग लगातार जोर पकड़ रही

इलाहाबाद : शिक्षामित्रों के प्रकरण की भले ही सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है, लेकिन बचे हुए शिक्षामित्रों के समायोजन की मांग लगातार जोर पकड़ रही है। यही नहीं बचे हुए शिक्षामित्र खुद को 12 हजार और 14 हजार के संख्याबल के आधार पर बांटे जाने से आहत हैं और वह सभी का समायोजन कराने पर अड़े हैं।

प्रदेश सरकार ने 1.72 लाख शिक्षामित्रों में से 1.37 लाख का समायोजन सहायक अध्यापक के रूप में कर दिया है। करीब 26 हजार शिक्षामित्र अब भी समायोजन की प्रक्रिया से वंचित हैं और लगातार उनके समायोजन की मांग जोर पकड़ रही है। अब बचे हुए शिक्षामित्रों को दो भागों में बांटकर चर्चाएं तेज हैं। दरअसल 14 हजार शिक्षामित्र ऐसे हैं जिनका प्रशिक्षण पूरा हो चुका था, लेकिन उनका समायोजन नहीं हो पाया था। 12 हजार शिक्षामित्र ऐसे हैं जिनका तृतीय चरण का प्रशिक्षण समायोजन प्रक्रिया के समय पूरा नहीं हुआ था। ऐसे में यह चर्चा तेज है कि अवशेष 14 हजार शिक्षामित्रों का ही समायोजन होगा। इसके विरोध में सभी शिक्षामित्र एकजुट हैं। उनका कहना है कि अब सारे साथी प्रशिक्षण पाकर एक जैसे हो गए हैं, तब उन्हें वर्गो में क्यों बांटा जा रहा है। समायोजन का लाभ सभी को मिलना चाहिए।

तीन दिन बाद धरना स्थगित : शिक्षा निदेशालय में तीन दिन से चल रहे शिक्षामित्रों का धरना मंगलवार को खत्म हो गया। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने उन्हें आश्वस्त किया कि 14 हजार व 12 हजार शिक्षामित्रों को लेकर हो रही चर्चा कोरी कल्पना है। इस तरह का कोई निर्देश नहीं है। आदेश होने पर सभी को लाभ मिलेगा। संयोजक शिवशंकर सिंह ने धरना खत्म करने का एलान कर दिया है।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 शिक्षामित्र बंटे, समायोजन पर अड़े, शिक्षामित्रों के समायोजन की मांग लगातार जोर पकड़ रही
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/05/blog-post_962.html

    ReplyDelete