logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रमोशन का इंतजार शिक्षक हुए बेकरार : लखनऊ, जौनपुर व मुजफ्फरनगर के शिक्षक अन्य जिलों से काफी पीछे

प्रमोशन का इंतजार शिक्षक हुए बेकरार : लखनऊ, जौनपुर व मुजफ्फरनगर के शिक्षक अन्य जिलों से काफी पीछे

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : यहां तो उल्टी गंगा बह रही है। वरिष्ठ अधिकारी ने मातहत अफसरों को तय समय में कार्य पूरा करने का आदेश दिया लेकिन आदेश का अनुपालन करने वाले अफसरों ने मौन साध लिया। नतीजा सारी प्रक्रिया जहां की तहां ठप हो गई। इसमें तेजी लाने के लिए कई बार प्रयास हुए लेकिन कुछ नहीं हो सका। देखते ही देखते एक वर्ष बीत गया लेकिन आदेश अमल में आना तो दूर, फाइल से भी नहीं निकल सका है।

यह प्रकरण कोई और नहीं बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों के प्रमोशन का है। परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों का पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में प्रमोशन के लिए 18 अप्रैल 2015 को आदेश जारी किया। इसमें कहा गया कि जिन शिक्षकों के तीन वर्ष पूरे हो गए हों उन्हें प्रमोट किया जाए। पदोन्नति की यह कार्यवाही उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान व गणित विषय के शिक्षकों के लिए आवंटित पदों को छोड़कर शेष पर होनी थी। यह प्रक्रिया 10 मई 2015 तक पूरी करने के कड़े निर्देश दिये गए थे लेकिन बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने सचिव के आदेश को हाशिए पर डाल दिया। प्रदेश के अधिकांश जिलों में प्रमोशन की कार्यवाही एक साल बाद भी शुरू नहीं हो सकी है। अब यह प्रकरण फिर तूल पकड़ रहा है। कई जिलों में शिक्षकों ने जब बीएसए को घेरा तो उनका जवाब है कि प्रमोशन की सूची तैयार की जा रही है, जब बन जाएगी तो लाभ देंगे।

अनदेखी के कारण मुजफ्फरनगर में दिसंबर 2005 तक, प्रतापगढ़ व मेरठ, जौनपुर में 2006 तक, लखनऊ में सितंबर 2007 तक, आजमगढ़, इलाहाबाद में 2008 तक, रायबरेली, बुलंदशहर, भदोही, गोरखपुर, हापुड़ में 2009 तक, एटा, बांदा, मथुरा, शामली, झांसी, बस्ती, सहारनपुर, बरेली, फतेहपुर, फिरोजाबाद, अमेठी, आगरा में 2010 तक, कौशांबी, बदायूं, बिजनौर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, सुलतानपुर, मीरजापुर, सोनभद्र, महोबा, गौतमबुद्ध नगर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, में 2011 तक, बाराबंकी, चित्रकूट, उन्नाव में 2012 तक, देवरिया, अमरोहा, रामपुर में 2013 तक के शिक्षकों का प्रमोशन हुआ है। अन्य शिक्षकों को प्रमोशन आदेश पर अमल का इंतजार है। प्रदेश के जिलों में शिक्षकों की संख्या कम-ज्यादा होने से उसी के सापेक्ष वहां तैनात शिक्षकों को प्रमोशन मिल पा रहा है।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 प्रमोशन का इंतजार शिक्षक हुए बेकरार : लखनऊ, जौनपुर व मुजफ्फरनगर के शिक्षक अन्य जिलों से काफी पीछे
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/05/blog-post_487.html

    ReplyDelete