logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बेसिक शिक्षा में समब्द्धीकरण का खेल होगा समाप्त : जुलाई में शिक्षकोंं के दूसरी जगह पाये जाने पर नपेंगे बीएसए, यहीं आदेश भी देखें ।

बेसिक शिक्षा में समब्द्धीकरण का खेल होगा समाप्त : जुलाई में शिक्षकोंं के दूसरी जगह पाये जाने पर नपेंगे बीएसए, यहीं आदेश भी देखें ।

📌 यहां क्लिक कर देखें - परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकोंं का कार्यालयों अथवा अपनी तैनाती के विद्यालय से अन्यत्र विद्यालय में समब्द्धीकरण के समाप्त करने के सम्बन्ध में ।



शिक्षकों के संबद्धीकरण पर बीएसए पर कार्रवाई

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : शिक्षकों को मनमाने तरीके से दूसरे स्कूलों और कार्यालय से संबद्ध करने का खेल अब नहीं चलेगा। ऐसा करने वाले बेसिक शिक्षा अधिकारियों पर शासन कार्रवाई करेगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा ने शनिवार को सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को चेतावनी पत्र जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि यदि जुलाई में कोई भी शिक्षक संबद्ध मिला तो बीएसए जिम्मेदार होंगे और उन पर कार्रवाई होगी।

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में तैनात शिक्षक दूसरे विद्यालय या फिर विभागीय कार्यालयों में वर्षो से संबद्ध हैं। यह संबद्धीकरण केवल कुछ जिलों तक सीमित नहीं है, बल्कि लगभग सभी जिलों में ऐसे प्रकरण बहुतायत में मिल जाते हैं। उनमें कई शिक्षक तो ऐसे हैं जो अफसरों की कृपा से मनचाहे स्कूल से संबद्ध होकर मुफ्त में वेतन उठा रहे हैं, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो वाकई इसके हकदार हैं। ऐसे मामलों की शिकायतें लगातार शासन को मिल रही हैं। इन्हीं शिकायतों के आधार पर बेसिक शिक्षा निदेशक ने यह कदम उठाया है। पत्र में यह भी कहा गया कि शिक्षकों को संबद्ध न करने का कई बार निर्देश बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा दे चुके हैं, लेकिन उनके आदेशों की भी बीएसए अवहेलना कर रहे हैं। यह मनमानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिलों में यदि शिक्षक पहले से संबद्ध हैं तो उनकी संबद्धता तत्काल समाप्त कर दी जाए और जो वर्षो से यह लाभ ले रहे हैं उन्हें भी मूल स्कूल में वापस भेज दिया जाए। यदि जुलाई में फिर से कोई शिक्षक संबद्ध मिला तो कड़ी कार्रवाई होगी।


Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 बेसिक शिक्षा में समब्द्धीकरण का खेल होगा समाप्त : जुलाई में शिक्षकोंं के दूसरी जगह पाये जाने पर नपेंगे बीएसए, यहीं आदेश भी देखें ।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/05/blog-post_477.html

    ReplyDelete