logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षक संगठन बोले शिक्षक नहीं बांटेंगे भोजन : मिड-डे-मील बांटने के लिए आज से खुलेंगे विद्यालय विरोध में उतरे शिक्षक संगठन

शिक्षक संगठन बोले शिक्षक नहीं बांटेंगे भोजन : मिड-डे-मील बांटने के लिए आज से खुलेंगे विद्यालय विरोध में उतरे शिक्षक संगठन

📌 गर्मी की छुट्टियों में मिड-डे-मील बांटे जाने का शिक्षक संगठनों ने विरोध शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन (विशिष्ट बीटीसी) के प्रांतीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह का कहना है कि सरकार गर्मी की छुट्टी में बच्चों को मिड-डे-मील दे रही है ये अच्छी बात है, लेकिन इसमें टीचर से काम न लिया जाए। शिक्षिकों को डेढ़ महीने का ग्रीष्मावकाश मिलता है, उसमें भी काम लेना ठीक नहीं। यदि उनके इस अविध में काम किया जाता है तो उन्हें अलग से उसका भुगतान किया जाए। अन्यथा शिक्षक खाना नहीं बनवाएंगे।

लखनऊ (डीएनएन)। माध्यान्ह भोजन योजना के तहत सूखाग्रस्त घोषित क्षेत्रों में गर्मी की छुट्िटयों में स्कूलों में बच्चों को मिड-डे-मील बांटने की शुरुआत बुधवार से होगी। शासन ने 21 मई से मिड-डे-मील बांटने के निर्देश दिए थे, लेकिन 24 मई तक लगातार अवकाश होने की वजह से स्कूल बंद थे। अब बुधवार से स्कूल खोलकर इसकी शुरुआत की जाएगी।

इस संबंध में बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिए हैं।माध्यान्ह भोजन योजना के तहत राजधानी के 2029 परिषदीय, राजकीय, सहायता प्राप्त स्कूलों एवं मदरसा आदि में कक्षा एक से आठ तक के करीब सवा दो लाख बच्चों को मिड-डे-मील दिया जाता है। इस समय स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं। लेकिन शासन ने सूखाग्रस्त क्षेत्रों के स्कूलों में बच्चों को गर्मी की छुट्टियों में भी मिड-डे-मील देने के आदेश जारी किए हैं। बेसिक शिक्षा सचिव अजय कुमार सिंह के मुताबिक मिड-डे-मील वितरित करने का दायित्व उन्हीं संस्थाओं का होगा जो कि सामान्य कार्य दिवसों में इसका वितरण करती हैं।

सुबह 9 से 11 बजे तक दिया जाएगा मिड-डे-मीलशासन की ओर से भेजे गए निर्देश के मुताबिक ग्रीष्मावकाश होने पर परिषदीय, सरकारी एवं सहायता प्राप्त विद्यालयों में बच्चों को सुबह 9 से 11 बजे तक मिड-डे-मील दिया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी संस्थाओं की होगी।

गर्मी की छुट्टी में बच्चों को मिड-डे-मील देना उचित नहीं है, इतनी गर्मी में बच्चे आएंगे नहीं, ऊपर से शिक्षकों की ड्यूटी भी लगा दी गई। इसके लिए सरकार को अलग से व्यवस्था करनी चाहिए। जरूरी है तो यह मिड-डे-मील सरकार बच्चों के घरों में भिजवाने की व्यवस्था करे जिससे वे गर्मी में परेशान भी न हों। शिक्षकों से अवकाश में काम लेना उचित नहीं।
-डॉ. आरपी मिश्र, प्रदेशीय मंत्री, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ

बच्चों को मिड-डे-मील बांटना प्राथमिकता है। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भी दे दिए गए हैं।
-प्रवीण मणि त्रिपाठीबीएसए लखनऊ


Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 शिक्षक संगठन बोले शिक्षक नहीं बांटेंगे भोजन : मिड-डे-मील बांटने के लिए आज से खुलेंगे विद्यालय विरोध में उतरे शिक्षक संगठन
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/05/blog-post_109.html

    ReplyDelete