logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीएड में रीजनिंग व लैंग्वेज ने उलझाया : प्रदेश में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा शुक्रवार को शांतिपूर्ण ढंग से निपट गई

बीएड में रीजनिंग व लैंग्वेज ने उलझाया : प्रदेश में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा शुक्रवार को शांतिपूर्ण ढंग से निपट गई

लखनऊ । प्रदेश में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा शुक्रवार को शांतिपूर्ण ढंग से निपट गई। प्रदेश भर में 593 केंद्रों पर आयोजित हुई इस परीक्षा में 3.03 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत थे। दो पालियों में हुई परीक्षा में पहली पाली में सौ अंक की परीक्षा थी। इसमें 50 अंक का सामान्य ज्ञान और 50 अंक में हिन्दी व अंग्रेजी भाषा (लैंग्वेज) में से कोई एक भाषा के सवाल हल करने थे। दूसरी पाली में सौ अंकों की परीक्षा में 50 अंक के रीजनिंग के सवाल और 50 अंक के सवाल अभ्यर्थी के विषय से जुड़े थे। इसमें कला वर्ग, विज्ञान वर्ग, वाणिज्य वर्ग व कृषि वर्ग के अलग-अलग सवाल थे।

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा देकर परीक्षा केंद्रों से बाहर निकले अभ्यर्थियों ने बताया कि पहली पाली में भाषा के सवाल कठिन आए थे। खासकर हिन्दी व्याकरण के सवाल कठिन थे। सामान्य ज्ञान के सवाल सरल पूछे गए थे। जिन अभ्यर्थियों ने अंग्रेजी भाषा के सवाल हल किए, उन्होंने बताया कि अंग्रेजी भाषा में सवाल सरल थे। यानि हंिदूी भाषा के सवाल कठिन आए और अंग्रेजी भाषा के सरल। दूसरी पाली में रीजनिंग के सवाल कठिन आए। खासकर वे सवाल जो मैथ्स से संबंधित थे। अभ्यर्थियों ने बताया कि उनके विषय से संबंधित सवाल सरल पूछे गए थे। विशेषज्ञों की मानें तो पिछले साल के मुकाबले इस बार पेपर सरल आया था।

सकुशल हुई परीक्षा

दो पालियों में हुई परीक्षा में 85 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा को इलाहाबाद में 48 केंद्र बनाए गए। इसमें 24,287 अभ्यर्थियों में 20 हजार से अधिक शामिल हुए। मजिस्ट्रेट केंद्र का भ्रमण करते रहे।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 बीएड में रीजनिंग व लैंग्वेज ने उलझाया : प्रदेश में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा शुक्रवार को शांतिपूर्ण ढंग से निपट गई
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/04/blog-post_429.html

    ReplyDelete