logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अब सरकारी स्कूलों में ड्रेस खरीदने के लिए मिलेगी दुगुना रकम : प्रत्येक छात्र के लिए 800 से 1000 रुपये प्रति छात्र के हिसाब से सर्वशिक्षा अभियान के तहत दिया जाएगा।

अब सरकारी स्कूलों में ड्रेस खरीदने के लिए मिलेगी दुगुना रकम : प्रत्येक छात्र के लिए 800 से 1000  रुपये प्रति छात्र के हिसाब से सर्वशिक्षा अभियान के तहत दिया जाएगा।

हरियाणा के सरकारी स्कूलों  में पढने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। छात्रों को ड्रेस खरीदने के लिए स्कूल मैनजमेंट कमेटी को अब पहले से दोगुना बजट मिलेगा। प्रत्येक छात्र के लिए 800 से 1000  रुपये प्रति छात्र के हिसाब से सर्वशिक्षा अभियान के तहत दिया जाएगा। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि छात्रों को पहले से बेहतर गुणवत्ता के कपड़े मिलेंगे।

बता दें कि सर्वशिक्षा अभियान से पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों को वर्दी देने का प्रावधान है। अभी तक इसके लिए 400 रुपये दिए जाते थे। बढ़ती महंगाई को देखते हुए शिक्षा मुख्यालय ने बजट बढ़ाने का निर्णय लिया था। सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को सर्वशिक्षा अभियान के तहत नि:शुल्क दी जाने वाली वर्दी अब किसी से कमतर नहीं होगी बल्कि बेहतर कपड़े से बनी होगी। इसके लिए विभाग ने पहली से आठवीं तक के बजट को बढ़ा दिया है। हालांकि इस सत्र के लिए विभाग ने पुराने ढांचे के अनुसार बजट जारी कर दिया था लेकिन एक हफ्ते पहले वर्दी की खरीद रोकने के लिए स्कूलों को दिशानिर्देश जारी किए गए। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि विभाग वर्दी के मामले में कुछ फेर बदल करने की योजना बना रहा है। अब वर्दी के लिए बढ़े हुए पैसे स्कूलों को दे दिए जाएंगे।

हाल ही में शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने इसकी घोषणा की थी। जिसके बाद अब सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को इस बाबत निर्देश जारी कर दिया गया है। 30 अप्रैल तक हुए दाखिले के आधार पर सभी स्कूल मुखियाओं को छात्रों की सूची भेजनी होगी। जिसके आधार पर हरेक स्कूलों के लिए बजट जारी किया जाएगा।

नए निर्देश के मुताबिक पहली से पांचवी तक के छात्रों के लिए 800 रुपये और छठी से 8वीं के लिए एक हजार रुपये का बजट जारी होगा। इससे पहले सभी कक्षा के लिए 400 रुपये दिए जाते थे। यह राशि स्कूलों के जरिए स्कूल मैनेजमेंट कमेटी को दी जाएगी।  इस रकम से छात्रोंको पैंट-शर्ट, जुराबें, जूता व टाई खरीदी जाएगी, जबकि छात्राओं के लिए सूट-सलवार, दुपट्टा, जूते व जुराब स्कूल मैनेजमेंट कमिटी की ओर से खरीदी जाएंगी।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 अब सरकारी स्कूलों में ड्रेस खरीदने के लिए मिलेगी दुगुना रकम : प्रत्येक छात्र के लिए 800 से 1000 रुपये प्रति छात्र के हिसाब से सर्वशिक्षा अभियान के तहत दिया जाएगा।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/04/800-1000.html

    ReplyDelete