logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

यूपी में बीएड संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा शुक्रवार को : उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2016 शुक्रवार को प्रदेश में 593 केन्द्रों पर होगी।

यूपी में बीएड संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा शुक्रवार को : उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2016 शुक्रवार को प्रदेश में 593 केन्द्रों पर होगी।

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता, उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2016 शुक्रवार को प्रदेश में 593 केन्द्रों पर होगी। 3 लाख 30 हजार 32 अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन किया है। अकेले लखनऊ में इसके लिए 56 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, जिनमें 28 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचेंगे।

जहां अभ्यर्थियों को बीएड में दाखिले के लिए जोर लगाना है, वहीं इतने बड़े स्तर पर प्रवेश परीक्षा कराना लखनऊ विश्वविद्यालय के लिए भी किसी इ‍म्तहान से कम नहीं है। परीक्षा समन्वयक प्रो. वाईके शर्मा के मुताबिक प्रदेश को 16 जोन में बांटा गया है और हर जोन में नोडल कोऑर्डिनेटर के साथ एक पूरी टीम परीक्षा की तैयारियों में लगी है।

बताते चलें कि बीते वर्ष भी बीएड प्रवेश परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय ने ही करवाई थी और बिना किसी दिक्कत के परीक्षा हो जाने के चलते शासन ने दोबारा यह जिम्मेदारी लविवि को दी है। इस बार भी नकल माफियाओं से निपटना लविवि के लिए बड़ी चुनौती होगी। हालांकि बीएड सेल का कहना है कि वह इसके लिए पूरी तरह तैयार है।



बीएड प्रवेश परीक्षा आज तीन लाख होंगे शामिल : परीक्षा केंद्र के 500 मीटर के दायरे में बंद रहेंगी फैक्स, पीसीओ व फोटो कॉपी की दुकानें, मोबाइल लाने पर प्रतिबंध

√ दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों को आधा घंटा ज्यादा मिलेगा,

√ जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर फोटो नहीं वह पहचान पत्र साथ लेकर आएं


जागरण संवाददाता, लखनऊ : यूपी में बीएड कोर्स में दाखिले के लिए शुक्रवार को 593 केंद्रों पर 3.03 लाख अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा देंगे। यूपी में पंद्रह शहरों में यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा गई है। परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को दी गई है। गुरुवार को बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गईं। परीक्षा केंद्रों के 500 मीटर के दायरे में फैक्स, पीसीओ व फोटो कॉपी की दुकानें बंद रहेंगी। परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए धारा 144 लागू की गई है। परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन लाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के स्टेट कोआर्डिनेटर प्रो.वाईके शर्मा ने बताया कि परीक्षा दो पालियों में सुबह 8 से 11 बजे तक और दोपहर एक से शाम चार बजे तक होगी। परीक्षा में शामिल होने वाले दृष्टिबाधित अभ्यर्थी अपने साथ राइटर लेकर आएंगे और इन्हें परीक्षा में आधा घंटा का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। प्रो. शर्मा ने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी जिनके ऑनलाइन प्रवेश पत्र पर फोटोग्राफ नहीं है, वह अपने साथ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और पहचान पत्र के रूप में मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि लेकर आएंगे। इसका मौके पर ही सत्यापन कर परीक्षा में बैठने की छूट दी जाएगी। वहीं ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने अपने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में त्रुटिवश गलत स्ट्रीम भर दी है यानी वह कला वर्ग के हैं और गलती से कॉमर्स या विज्ञान वर्ग भर गए तो इसे बदलने की सुविधा भी परीक्षा केंद्र पर होगी। अभ्यर्थी अपने साथ स्नातक अंतिम वर्ष की मार्कशीट लेकर आएंगे और मौके पर प्रार्थना पत्र लिखकर देंगे। इसके बाद उनकी स्ट्रीम बदल दी जाएगी और वह परीक्षा दे सकेंगे। पिछले साल के मुकाबले इस बार बीएड में करीब एक लाख बीस हजार अभ्यर्थी अधिक हैं। ऐसे में परीक्षा को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए पुख्ता तैयारी की जा रही हैं। राजधानी में 56 केंद्रों पर 28 हजार अभ्यर्थी बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे।


Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 यूपी में बीएड संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा शुक्रवार को : उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2016 शुक्रवार को प्रदेश में 593 केन्द्रों पर होगी।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/04/2016-593.html

    ReplyDelete