logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रमोटी टीचरों को अब सीधी भर्ती वालों के बराबर वेतन सीनियर थे मगर तनख्वाह थी कम : 17 हजार को मिलेगा फायदा, "3000 तक बढ़ेगी सैलरी

प्रमोटी टीचरों को अब सीधी भर्ती वालों के बराबर वेतन सीनियर थे मगर तनख्वाह थी कम : 17 हजार को मिलेगा फायदा, "3000 तक बढ़ेगी सैलरी

लखनऊ : प्राइमरी स्कूलों से प्रमोट होकर जूनियर स्कूलों में तैनाती पाने वाले टीचरों का वेतन बढ़ाने के आदेश जारी हो गए हैं। अब इनका वेतन जूनियर टीचर के बराबर हो जाएगा। ये वो टीचर हैं जो प्राइमरी स्कूल से प्रमोट होकर हेड मास्टर या जूनियर हाईस्कूल के शिक्षक बने हैं। जूनियर हाईस्कूलों में सीधी भर्ती वाले शिक्षकों का मूल वेतन इनसे ज्यादा था। अब इस आदेश से पिछले चार साल में प्रमोट हुए करीब 17 हजार टीचरों को फायदा होगा। उनका वेतन 500 से 3000 रुपये तक बढ़ जाएगा। 

पुराने 50 हजार को नहीं मिला लाभ

इससे पहले भी विसंगति दूर करने के आदेश दिए गए थे लेकिन तब 2008 तक प्रमोशन पाने वालों के लिए ही यह आदेश हुए थे। इस दौरान 2008 के बाद और 2012 से पहले के शिक्षक वंचित रह गए। नया आदेश होने तक उनका भी मूल वेतन पहले ही 1740 से ज्यादा हो चुका है। ऐसे 50 हजार शिक्षकों को भी यह लाभ पहले ही मिल गया होता तो उनका मूल वेतन वर्तमान से और ज्यादा हो जाता।

सीनियर थे मगर तनख्वाह थी कम

सरकार ने 2015 में जूनियर हाईस्कूलों में 29 हजार शिक्षकों की भर्ती की थी। इनका मूल वेतन 17,140 तय किया गया था। वहीं 2012 से 2016 तक प्राइमरी स्कूलों से प्रमोट होकर हेड मास्टर और जूनियर हाईस्कूल के टीचर बनने वालों का मूल वेतन उनसे कम था। ऐसे में प्रमोशन वाले टीचरों की मांग थी कि वे सीनियर हैं लेकिन सैलरी कम है। उनका वेतन भी सीधी भर्ती वालों के बराबर किया जाए। बेसिक शिक्षा परिषद के वित्त नियंत्रक ने भी सभी जिलों के बेसिक शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर बराबर वेतन देने के आदेश जारी कर दिए हैं।

प्रशिक्षित शिक्षक स्नातक असोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष विनय सिंह का कहना है कि प्रमोशन पाने वालों को सीधी भर्ती वालों के बराबर वेतन देना अच्छा है। सरकार ने उन 50 हजार शिक्षकों को बड़ी सफाई से इस लाभ से बाहर कर दिया जो 2009-10-11 में प्रमोट हुए हैं।

लखनऊ : मैनपुरी में राजकीय शिक्षकों की कमी दूर करने की सरकारी कवायद आसपास के जिलों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। आसपास के जिलों से 80 टीचर्स का तबादला मैनपुरी किया गया था। इससे दूसरे जिलों में संकट खड़ा हो गया है। 

राजकीय शिक्षक संघ ने मुख्य सचिव से मिलकर तबादला निरस्त करने की मांग की है। सूत्रों का कहना है कि सपा के बड़े नेता के कहने पर वहां शिक्षकों का तबादला किया गया है। राजकीय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष पीएन पांडेय राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के प्रदेश अध्यक्ष एसपी तिवारी के नेतृत्व में शिक्षक-कर्मचारियों के प्रतिनिधिमंडल ने इस बारे में मुख्य सचिव आलोक रंजन से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि आगरा से लेकर कानपुर तक के शिक्षकों का तबादला मैनपुरी कर दिया गया है। इनमें 50 लेक्चरर और 30 एलटी ग्रेड के शिक्षक हैं ।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 प्रमोटी टीचरों को अब सीधी भर्ती वालों के बराबर वेतन सीनियर थे मगर तनख्वाह थी कम : 17 हजार को मिलेगा फायदा, "3000 तक बढ़ेगी सैलरी
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/04/17.html

    ReplyDelete