logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

खुशखबरी : केन्द्र सरकार ने 6% DA बढ़ाया, 1 करोड़ कर्मचारियों व पेशनधारियों को होगा फायदा



केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ता एक बार फिर से बढ़ गया है। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में छह फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इस बात का फैसला केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में किया गया। केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जनवरी से मिलेगा। केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले 80 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा। 

केंद्रीय कर्मचारियों और पेशनरों को यह लाभ देने के लिए सरकार पर करीब 8,000 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा। केंद्रीय सरकार अब तक सरकारी कर्मचारियों के डीए में 113 फीसदी तक डीए बढ़ा चुकी है। जल्द ही सरकार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सातवें वेतनमान आयोग का लाभ भी देना है।

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

🌑 केन्द्र सरकार ने 6% DA बढ़ाया, 1 करोड़ कर्मचारियों व पेशनधारियों को होगा फायदा


नई दिल्ली। सरकार ने होली के दिन सभी केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ता(डीए) को छह फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया है। ये बढ़ा हुई महंगाई भत्ता जनवरी से जोड़कर दिया जाएगा।


सरकार के इस कदम से करीब 1 करोड़ से भी ज्यादा केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को फायदा होगा।



केन्द्रीय कैबिनट में लिए गए इस फैसले की जानकारी संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं को दी। इस बढ़े हुए महंगाई भत्ते के बाद करीब 14,724.74 करोड़ रूपये का सरकार पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इस बढ़े हुए डीए से 50 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों और 58 लाख पेशनभोगियों को फायदा होगा और छह फीसदी महंगाई भत्ता बढाए जाने के बाद अब ये 119 फीसदी से बढ़कर 125 फीसदी हो जाएगा।


महंगाई भत्ता बेसिक का एक भाग है जो कर्मचारियों को बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखकर दिया जाता है।


केन्द्र सरकार महंगाई भत्ता साल में साल में दो बार रिवाइज करती है और खुदरा महंगाई दर के हिसाब से उसे तय करती है। पिछले साल सितंबर में डीए को 113 से बढ़ाकर 119 फीसदी किया गया था, जो 1 जुलाई 2015 से लागू किया गया था। जबकि, पिछले साल अप्रैल में भी केन्द्र सरकार ने छह फीसदी डीए बढ़ाया था जो कि 1 जनवरी 2015 से जोड़कर दिया गया था।


~~~~~~~``~~~~~~~~~~~~~~~~~`~

नई दिल्ली (भाषा)। रंगों के त्योहार होली के मौके पर सरकार ने 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों तथा 58 लाख पेंशनभोगियों को मूल्यवृद्धि से राहत देते हुए महंगाई भत्ते (डीए) को छह प्रतिशत बढ़ाकर मूल वेतन का 125 प्रतिशत करने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण फैसले भी लिये गए। दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इन फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए महंगाई भत्ते में 6 प्रतिशत की वृद्धि का निर्णय किया गया है। इस बढ़ोतरी से सरकार पर जनवरी, 2016 से फरवरी, 2017 की 14 माह की अवधि में के देय के रूप में 2016-17 में 14,725.74 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

यह बढ़ोतरी एक जनवरी, 2016 से लागू होगी। इसमें केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के रूप में 6,796.5 करोड़ रुपये तथा पेंशनभोगियों को महंगाई राहत के रूप में 7,929.24 करोड़ रुपये अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा।


Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 खुशखबरी : केन्द्र सरकार ने 6% DA बढ़ाया, 1 करोड़ कर्मचारियों व पेशनधारियों को होगा फायदा
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/03/blog-post_822.html

    ReplyDelete