logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई संग रचनात्मकता पर भी जोर : बेसिक शिक्षा विभाग ने शैक्षिक सत्र के लिए जारी किया कैलेन्डर

परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई संग रचनात्मकता पर भी जोर : बेसिक शिक्षा विभाग ने शैक्षिक सत्र के लिए जारी किया कैलेन्डर

लखनऊ । अगले शैक्षिक सत्र में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के विद्यार्थी चित्रकला, हस्तकला, पेपरक्राफ्ट, पेंटिंग, रंगोली और क्ले मॉडलिंग के जरिये अपनी रचनात्मकता को साकार कर सकेंगे। स्कूलों में सुलेख, श्रुतिलेख, वाचन, निबंध लेखन, गणित व सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए स्कूलों में पौधरोपण प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। स्कूलों में पुष्पवाटिका व किचेन गार्डेन सज्जा पर भी जोर होगा। वहीं नौनिहालों के व्यक्तित्व विकास के लिए वाद-विवाद और भाषण प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराने का इरादा है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने शैक्षिक सत्र 2016-17 में परिषदीय विद्यालयों में होने वाली गतिविधियों का कैलेंडर सोमवार को जारी कर दिया है। शैक्षिक सत्र में प्राथमिक स्तर पर न्यूनतम 200 दिन या 800 घंटे और उच्च प्राथमिक स्तर पर कम से कम 220 दिन या 1000 घंटे पढ़ाई के लिए तय किये गए हैं। कैलेंडर के मुताबिक हर कार्यदिवस में प्रार्थना व राष्ट्रगान के अलावा आज का विचार, आज का समाचार सभा आयोजित की जाएगी। हर बुधवार को स्वास्थ्य व स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा जिसमें यूनीफॉर्म, नाखून और दांतों की सफाई पर बच्चों का विशेष ध्यान दिलाया जाएगा। हर महीने अभिभावक-शिक्षक और विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों की बैठकें होंगी। प्रत्येक महीने के आखिरी शनिवार को उस महीने में पड़ने वाले सभी छात्रों का जन्मदिवस मनाया जाएगा। बच्चों को प्रेरित करने के लिए स्कूलों में प्रतिष्ठित व्यक्तियों के प्रेरक व्याख्यान आयोजित किये जाएंगे। स्कूलों में एकांकी का आयोजन किया जाएगा। विद्यालय प्रबंध समिति, ग्राम शिक्षा समिति, अभिभावक शिक्षक व स्टाफ की बैठकें स्कूल की अवधि के बाद आयोजित की जाएंगी। अध्यापकों के लिए संगीत, चित्रकला, वाद-विवाद, खेलकूद आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा अवकाश के दिनों में ब्लाक या जिला स्तर पर कराया जा सकता है।

खेल प्रतियोगिताएं भी : स्कूल, ब्लॉक, व जिला स्तर पर क्रीड़ा प्रतियोगिताएं व स्काउट-गाइड रैली आयोजित की जाएंगी। ब्लॉक स्तर पर कबड्डी, खो-खो, एथलेटिक्स, फुटबॉल व वॉलीबॉल प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा जिसमें विद्यालय स्तर के विजेता छात्र ही भाग लेंगे। विद्यालय में पहले चार दिन अंतिम घंटे में खेलकूद और व्यायाम कराया जाएगा। सप्ताह के अंतिम दो दिन स्काउट गाइड की रैलियां आयोजित की जाएंगी।

बेसिक शिक्षा विभाग ने शैक्षिक सत्र के लिए जारी किया कैलेंडर

परीक्षा कार्यक्रम

प्रथम सत्र परीक्षा : आठ व नौ अगस्त, अर्धवार्षिक परीक्षा : 19 से 21 अक्टूबर,
दूसरी सत्र परीक्षा : पांच व छह दिसंबर,
वार्षिक परीक्षा : 21 से 25 मार्च वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषणा : 30 मार्च

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई संग रचनात्मकता पर भी जोर : बेसिक शिक्षा विभाग ने शैक्षिक सत्र के लिए जारी किया कैलेन्डर
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/03/blog-post_779.html

    ReplyDelete