logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

जुगाड़ से शुरू होगी समाजवादी अभिनव विद्यालयों में पढ़ाई : विद्यालयों में शिक्षकों की अभी तक नहीं गयी गयी हैं नियुक्ति

जुगाड़ से शुरू होगी समाजवादी अभिनव विद्यालयों में पढ़ाई : विद्यालयों में शिक्षकों की अभी तक नहीं गयी गयी हैं नियुक्ति

लखनऊ (एसएनबी)। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत राजकीय स्कूलों की तर्ज पर एक अप्रैल से शुरू होने वाले शैक्षिक सत्र 2016-17 से संचालित होने वाले समाजवादी अभिनव विद्यालयों में जुगाड़ से पढ़ाई शुरू करायी जाएगी। इसका कारण यह है कि अभी तक इन विद्यालयों में शिक्षकों की स्थायी नियुक्ति तक नहीं की गयी है।

ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश में 191 मॉडल स्कूलों की स्थापना की गयी है। इनमें से लगभग सभी का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। राज्य सरकार ने इन मॉडल स्कूलों में से प्रत्येक मंडल में एक-एक (कुल 18) मॉडल स्कूलों को समाजवादी अभिनव विद्यालय योजना के तहत चलाने का निर्णय लिया है।

राजधानी में मोहनलाल गंज के मॉडल स्कूल करौरा सहित सभी मॉडल स्कूलों को नए शैक्षिक सत्र से संचालित किया जाएगा, लेकिन इन विद्यालयों में पढ़ाई के लिए राजकीय विद्यालयों के शिक्षकों व शिक्षणोत्तर कर्मचारियों को संबद्ध किया जाएगा। ज्ञात हो राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत वर्ष 2011 में 252, 2012 में 318 तथा उसी वर्ष दिसम्बर में 449 राजकीय हाईस्कूल खोले गये थे। इनमें से ज्यादातर विद्यालयों में लगभग एक वर्ष तक एक या दो शिक्षकों को संबद्ध कर पढ़ाई शुरू की गयी थी। अब नया शैक्षिक सत्र शुरू होने में मात्र कुछ दिन ही शेष हैं।

हालांकि माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने अब प्रत्येक समाजवादी अभिनव स्कूल के लिए सुयोग्य, कर्मठ व उत्कृष्ट ख्याति वाले सात सहायक अध्यापक (एलटी ग्रेड) तथा एक लिपिक व दो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तत्काल संबद्ध करने के लिए निर्देश दिए हैं। उधर गत दिनों राजकीय हाईस्कूल बढ़ौली के प्रधानाचार्य की ओर से मोहनलाल गंज स्थित करौरा मॉडल स्कूल का निरीक्षण किया गया, जिसमें काफी कमियां सामने आयी हैं।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 जुगाड़ से शुरू होगी समाजवादी अभिनव विद्यालयों में पढ़ाई : विद्यालयों में शिक्षकों की अभी तक नहीं गयी गयी हैं नियुक्ति
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/03/blog-post_397.html

    ReplyDelete