logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

हजारों बच्चों ने नहीं दी परीक्षा कागज पर करते रहे पढ़ाई : शिक्षा विभाग की व्यवस्था पर उठ रहे सवाल, 53 हजार से अधिक अनुपस्थिति बच्चों का मिड डे मील कहां गया, विभाग की कार्य प्रणाली पर सवालिया प्रश्न खड़ा ?

हजारों बच्चों ने नहीं दी परीक्षा कागज पर करते रहे पढ़ाई : शिक्षा विभाग की व्यवस्था पर उठ रहे सवाल, 53 हजार से अधिक अनुपस्थिति बच्चों का मिड डे मील कहां गया, विभाग की कार्य प्रणाली पर सवालिया प्रश्न खड़ा ?

जासं, इलाहाबाद: शिक्षा को लेकर देश के भविष्य को कैसे छला जा रहा है इसकी बानगी इस वर्ष हुई परिषदीय स्कूलों की परीक्षा में देखने को मिली। सौ दो सौ नहीं बल्कि 53 हजार से ज्यादा बच्चे परीक्षा में अनुपस्थित रहे। शासन ने निर्देश दिए थे कि स्कूलों में पंजीकृत शत प्रतिशत बच्चे परीक्षा में शामिल हों। शासन ने अनुपस्थित रहने वाले छात्र-छात्रओं की संख्या मांग ली है। इससे शिक्षकों में हड़कंप मच गया है। अफसर इसकी वजह जागरुकता का अभाव बताते हैं। हालांकि हजारों फर्जी रजिस्ट्रेशन को लेकर वह चुप्पी साध जाते हैं।

शिक्षा विभाग के आंकड़े पर गौर करें तो जिले भर में कक्षा दो से पांच तक 2,49645 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इनमें से 2,10315 ने परीक्षा दी थी जबकि 39,330 अनुपस्थित रहे। कक्षा छह से आठ तक 89,579 बच्चे रजिस्टर्ड हैं। इनमें 75,756 ने परीक्षा दी जबकि 13,823 परीक्षार्थी परीक्षा देने स्कूल नहीं पहुंचे। इस तरह जिलेभर में 53,153 विद्यार्थियों ने परीक्षा नहीं दी। यह हाल तब है जबकि परिषदीय स्कूल के बच्चों को पढ़ाने के लिए ट्रेंड टीचर, नि:शुल्क शिक्षण सामग्री दी जा रही है। इसके बाद भी बच्चे स्कूल नहीं पहुंच रहे हैं। परीक्षा में शामिल न होने की वजह कुछ और ही है। दरअसल, सरकार नामांकन पर जोर दे रही है। शिक्षक भी स्कूलों में पंजीकरण में हेर फेर कर रहे हैं। इस बार उनकी जो रिपोर्ट विभाग को उपलब्ध कराई गई थी उसमें कहीं न कहीं फर्जीवाड़ा था। जानकारों की माने तो परीक्षा ही वह पैमाना है जो बच्चों की सही उपस्थिति को दर्शा सकता है। इस वजह से यूपी बोर्ड के पैटर्न पर परिषदीय विद्यालयों की परीक्षा कराई गई थी। परीक्षा ने परिषदीय बच्चों की उपस्थिति का सही आंकड़ा पेश कर दिया है।

अभिभावकों में जागरुकता का अभाव है। इस वजह से उनके बच्चे स्कूलों में परीक्षा देने नहीं पहुंचे। आंकड़ा बेसिक शिक्षा निदेशक लखनऊ को भेजा जाएगा। वहां से प्राप्त दिशा निर्देश के बाद कार्रवाई की जाएगी।
- राजकुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी

आखिर कहां गया मिड-डे मील

इलाहाबाद: परिषदीय स्कूल की परीक्षा में अनुपस्थित बच्चों ने शिक्षा विभाग की पोल खोल दी है। 53 हजार से अधिक अनुपस्थिति बच्चों का मिड डे मील कहां गया यह विभाग की कार्य प्रणाली पर सवालिया प्रश्न खड़ा कर रहा है। यह वह बच्चे हैं जिन्होंने वर्ष भर स्कूलों में मिड डे मील खाया है।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 हजारों बच्चों ने नहीं दी परीक्षा कागज पर करते रहे पढ़ाई : शिक्षा विभाग की व्यवस्था पर उठ रहे सवाल, 53 हजार से अधिक अनुपस्थिति बच्चों का मिड डे मील कहां गया, विभाग की कार्य प्रणाली पर सवालिया प्रश्न खड़ा ?
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/03/53.html

    ReplyDelete